Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश ‘महाकुंभ 2025’ की ‘महा तैयारी’ में जुटी योगी सरकार, परिवहन के साथ...

‘महाकुंभ 2025’ की ‘महा तैयारी’ में जुटी योगी सरकार, परिवहन के साथ साफ-सफाई व कर्मचारियों की तैनाती के लिए निर्देश जारी

UP News: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार, महाकुंभ 2025 को लेकर पूरी तैयारी कर रही है।

0
UP News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

UP News: सनातन धर्म के सबसे बड़े और पवित्र उत्सव मेला के रूप में ‘महाकुंभ’ को जाना जाता है। महाकुंभ 2025 का आयोजन यूपी के प्रयागराज में होना है जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। इसी क्रम में महाकुंभ को लेकर यूपी की योगी सरकार ‘महा तैयारी’ में जुटी है।

महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीते दिन समीक्षा बैठक कर कई निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी ने स्पष्ट किया है कि महाकुंभ मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए परिवहन से लेकर साफ-सफाई तक की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके अलावा मेला क्षेत्र में 10000 से अधिक सफाई व अन्य विभागों के कर्मचारियों की तैनाती होनी चाहिए जिससे की श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

‘महाकुंभ 2025’ की ‘महा तैयारी’

यूपी सरकार महाकुंभ 2025 मेला को लेकर बेहद सजग है और इस क्रम में तैयारियों का दौर लगातार जारी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसी क्रम में अधिकारियों व मंत्रियों के साथ बैठक कर ‘महाकुंभ 2025’ के ‘महा तैयारी’ की समीक्षा की है।

सीएम योगी ने स्पष्ट किया है कि महाकुंभ मेला क्षेत्र में 150000 शौचालयों की व्यवस्था की जाए और साथ ही शौचालयों की नियमित सफाई के लिए 10000 से अधिक कर्मचारियों की तैनाती की जाए। इसके अलावा सीएम ने प्रयागराज के हर वॉर्ड की स्वच्छता के लिए समितियां गठित करने के निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी का कहना है कि महाकुंभ 2025 क्षेत्र सहित पूरे प्रयागराज को स्वच्छता का मॉडल बनाना है और इसके लिए हर किसी को योगदान करना होगा।

परिवहन के खास इंतजाम

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ 2025 के दौरान परिवहन व्यवस्था पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया है। सीएम योगी ने स्पष्ट किया है कि श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन के लिए परिवहन विभाग द्वारा 7000 से अधिक बसों की व्यवस्था कराई जाए। इसके अलावा नगर विकास विभाग, EV शटल बसों की उपलब्धता पर भी जोर दे।

सीएम योगी ने निर्माणाधीन प्रयागराज एयरपोर्ट टर्मिनल का काम अक्टूबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि एयरपोर्ट पर ऐसी व्यवस्था की जाए कि वहां से मेला क्षेत्र तक पहुंचने में 30-40 मिनट से अधिक समय न लगे। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा व महाकुंभ की भव्या के लिए प्रयागराज में 7 रिवर फ्रंट रोड, 14 ROB और 7 पुराने घाटों के सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है। वहीं परिवहन के बेहतर संचालन के लिए 6-लेन सेतु का निर्माण भी जारी है।

कब शुरू होगा महाकुंभ मेला?

महाकुंभ 2025 मेला का आयोजन यूपी के प्रयागराज में 13 जनवरी, 2025 से शुरू होकर 26 फरवरी, 2025 तक चलेगा। इस दौरान पहला शाही स्नान मकर संक्रांति पर होगा। वहीं दूसरा शाही स्नान मौनी अमावस्या यानी 29 जनवरी और तीसरा शाही स्नान बसंत पंचमी यानी 3 फरवरी को होगा। बसंत पंचमी के बाद 12 फरवरी को माघ पूर्णिमा पर स्नान के साथ ही कल्पवास का समापन होगा।

Exit mobile version