Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP में करोड़ो परिवार के लिए जारी होगी 'फैमिली ID', जानें कैसे...

UP में करोड़ो परिवार के लिए जारी होगी ‘फैमिली ID’, जानें कैसे मिलेगा रोजगार व योगी सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ?

Date:

Related stories

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

Bahraich Viral Video: Ram Gopal Mishra को न्याय दिलाने की मांग, तनाव के बीच पिस्टल लिए नजर आए STF मुखिया, देखें वीडियो

Bahraich Viral Video: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बहराइच (Bahraich) में बीते शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान दो वर्ग के बीच झड़प हो गई जिसके बाद धीके-धीरे शहर हिंसा की चपेट में आ गया।

Bahraich Violence: बहराइच में हिंसा के कारण युवक की मौत के बाद पसरा सन्नाटा; जानें सपा के साथ BJP नेताओं की प्रतिक्रिया

Bahraich Violence: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियों में है। दरअसल बहराइच के महराजगंज बाजार में बीते दिन मूर्ति विसर्जन के दौरान भारी हिंसा हुई थी। इस हिंसा में गोलीबारी की खबरें भी सामने आईं

UP News: JPNIC पर Akhilesh Yadav और CM Yogi के बीच तनातनी, क्या हो सकता है विधानसभा उपचुनाव पर असर?

UP News: उत्तर प्रदेश की राजनीति का केन्द्र और राज्य की राजधानी लखनऊ आज खूब चर्चाओं में है। दरअसल आज प्रखर समाजवादी जयप्रकाश नारायण (JP) की जयंती है। ऐसे में अखिलेश यादव आज जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाने वाले हैं।

UP News: यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में संचालित हो रही सरकार, लगातार राज्य के नागरिकों के लिए बड़े फैसले लेती नजर आती है। इसी क्रम में अब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सभी परिवार के पास Family ID होगी जिससे कि सूबे की 25 करोड़ जनता सरकार के योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सके।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये भी कहा है कि ‘एक परिवार-एक पहचान’ योजना के अंतर्गत Family ID जनरेट कर डाटा एकत्रित किया दाए और उसके आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चिन्हित कर उन्हें रोजगार दिया जाए।

UP में करोड़ो परिवार के पास होगी फैमिली ID

यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रमुख अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर स्पष्ट किया है कि राज्य के सभी परिवारों को जल्द से जल्द Family ID उपलब्ध कराई जाए।

यूपी सरकार का कहना है कि प्रदेश में प्रत्येक परिवार को सरकार की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने तथा परिवार में एक सदस्य को रोजगार-सेवायोजन से जोड़ने के संकल्प के क्रम में Family ID जारी की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि इससे सूबे के प्रत्येक परिवार तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंच सकेगा और वंचितों को भी उनका हक मिलेगा।

कैसे मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ?

योगी सरकार द्वारा शुरू की गई पहल ‘एक परिवार-एक पहचान’ योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान पत्र जारी की जाएगी। इस आईडी में परिवार के सभी सदस्यों का एक लाइव व्यापक डाटाबेस स्थापित होगा जिससे पता चल सके किस सदस्य को कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं मिल रहा है।

सरकार द्वारा जारी किए गए फैमिली आईडी के तहत ही सरकारी योजनाओं को बेहतर रूप से, समयबद्ध लक्ष्यीकरण एवं पारदर्शी संचालन के साथ राज्य के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories