Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: यूपी में 'लव जिहाद' लॉ पर छिड़ी सियासी जंग! Congress,...

UP News: यूपी में ‘लव जिहाद’ लॉ पर छिड़ी सियासी जंग! Congress, सपा ने योगी सरकार पर जमकर साधा निशाना; जानें क्या है कानून?

Date:

Related stories

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

Bahraich Viral Video: Ram Gopal Mishra को न्याय दिलाने की मांग, तनाव के बीच पिस्टल लिए नजर आए STF मुखिया, देखें वीडियो

Bahraich Viral Video: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल बहराइच (Bahraich) में बीते शाम मूर्ति विसर्जन के दौरान दो वर्ग के बीच झड़प हो गई जिसके बाद धीके-धीरे शहर हिंसा की चपेट में आ गया।

Bahraich Violence: बहराइच में हिंसा के कारण युवक की मौत के बाद पसरा सन्नाटा; जानें सपा के साथ BJP नेताओं की प्रतिक्रिया

Bahraich Violence: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियों में है। दरअसल बहराइच के महराजगंज बाजार में बीते दिन मूर्ति विसर्जन के दौरान भारी हिंसा हुई थी। इस हिंसा में गोलीबारी की खबरें भी सामने आईं

UP News: यूपी में विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान ‘योगी सरकार’ ने सभी को चौंकाते हुए ‘लव जिहाद’ संबंधी विधेयक को पेश कर विधानसभा से पास करा लिया है। ऐसे में अब ‘लव जिहाद’ रोकने के लिए नया कानून प्रभाव में आ गया है। लव जिहाद संबंधी काननू को लेकर यूपी (UP News) में सियासी जंग भी छिड़ गई है और यूपी कांग्रेस के साथ समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने ‘योगी सरकार’ पर जमकर निशाना साधा है। ऐसे में आइए हम आपको यूपी में लव जिहाद को लेकर छिड़ी सियासी जंग और इस कानून के बारे में विस्तार से बताते हैं।

लव जिहाद लॉ पर छिड़ी सियासी जंग!

यूपी सरकार ने बीते दिन विधानसभा से ‘लव जिहाद’ रोकने वाले बिल यूपी विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध 2021 संशोधन विधेयक को बहुमत के साथ पास करा दिया। इसी के साथ अब लव जिहाद संबंधी मामलों में सजा का प्रावधान बढ़ गया है। योगी सरकार के इस फैसले को लेकर यूपी में सियासी जंग भी छिड़ी है और सपा मुखिया अखिलेश यादव के साथ यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने भी वर्तमान सरकार पर जमकर हमला बोला है।

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि यूपी सरकार रोज नए-नए कानून बनाती है जबकि ये खुद कानून को मानने वाले लोग नहीं है। वर्ष 2021 में भी ये लव जिहाद के संबंध में कानून लेकर आए थे और उसमें 10 साल सजा का प्रावधान था। हालाकि अब ये विधेयक में उम्रकैद का प्रावधान लाए हैं। इसमें जब भी मुकदमा दर्ज हो तो मामले की पूरी जांच हो, अन्यथा कोई गलत तरीके से फंसा तो जीवन बर्बाद होगा।

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी योगी सरकार के इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि वर्तमान यूपी सरकार से और क्या ही उम्मीद करोगे। ये नौकरी नहीं देंगे बस लोगों को छलने का काम करेंगे। ये आगामी चुनाव में भी हारने जा रहे हैं और इस देश से सांप्रदायिकता की राजनीति खत्म होने जा रही है।

क्या है नया कानून?

यूपी सरकार ने लव जिहाद से जुड़े यूपी विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध 2021 में संशोधन कर इसे और सख्ती के साथ लागू किया है। यूपी सरकार द्वारा पास किए गए संशोधन विधेयक के तहत अब ‘लव जिहाद’ करने वालों को न्यूनतम 20 साल की सजा, आजीवन कारावास और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है। बता दें कि पहले इस बिल के द्वारा लव जिहाद करने वालों के लिए 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माने का प्रावधान था।

योगी सरकार द्वारा लव जिहाद संबंधी कानून में किए गए संशोधन के तहत अब इसका सेशन कोर्ट में ट्रायल के साथ ही गैर जमानती होगा और अब मामले की शिकायत किसी भी व्यक्ति के द्वारा की जा सकती है जो कि पहले सिर्फ पीड़ित कर सकता था।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories