Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Lucknow News: योगी सरकार का बड़ा दावा, स्वतंत्र दिवस तक 9 करोड़...

Lucknow News: योगी सरकार का बड़ा दावा, स्वतंत्र दिवस तक 9 करोड़ लोगों के घरों में नल से पहुंचेगा पानी

0
UP News
UP News

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) तक एक बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना बनाई है। सरकार का दावा है की स्वतंत्रता दिवस तक प्रदेश के 9 करोड़ परिवारों को ‘हर घर नल योजना’ (Har Ghar Nal Yojana) के साथ जोड़ दिया जाएगा। यानी 9 करोड़ लोगों के घरों में नल से पानी पहुंचाया जाएगा।

1.5 करोड़ ग्रामीण परिवार नल के पानी से जुड़ेंगे

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार मंगलवार (15 अगस्त, 2023) को 77वें स्वतंत्रता दिवस पर हर घर जल योजना के तहत प्रदेश के 9 करोड़ परिवारों को नल का पानी कनेक्शन देने का काम पूरा करेगी।

यूपी के ग्रामीण इलाकों में 1.5 करोड़ से अधिक घरों में नल से पानी की आपूर्ति की जाएगी। प्रवक्ता ने कहा कि यह पहली बार होगा कि राज्य के आधे से ज्यादा ग्रामीण परिवार नल के पानी से जुड़ेंगे।

9 करोड़ ग्रामीणों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

नमामि गंगे और ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष पर 9 करोड़ ग्रामीणों को दिया गया नल के पानी का तोहफा सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 2019 को जल जीवन मिशन के शुभारंभ के समय, केवल 1.97% ग्रामीण घरों में नल का पानी उपलब्ध था। लेकिन, पिछले 4 वर्षों में यूपी के 56.83% ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।

प्रतिदिन 40 हजार घरों में पहुंच रहा शुद्ध पानी

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि ‘हर घर जल योजना’ के तहत यूपी में प्रतिदिन 40,000 से अधिक घरों में नल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा रविवार तक योजना के तहत 1,49,14,331 ग्रामीण परिवारों को नल से जल की आपूर्ति शुरू हो गई है। 8.94 करोड़ से अधिक ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल का सीधा लाभ मिलने लगा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version