Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने...

Uttarakhand News: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश वासियों को दिया खास तोहफा; जानें पूरी डिटेल

Uttarakhand News: आज भारत ने अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। मालूम हो कि पीएम मोदी ने दिल्ली के लाल किला से 11वीं बार झंडा फहराया।

0
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: आज भारत ने अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। मालूम हो कि पीएम मोदी ने दिल्ली के लाल किला से 11वीं बार झंडा फहराया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया। इसी बीच उन्होंने राज्यों को खुशखबरी देते हुए 8 घोषणांए की। इसमे वरिष्ठ नागरिकों को लेकर भी अहम घोषणांए की गई है।

सीएम धामी ने 8 घोषणाओं का किया ऐलान

अपने संबोधन के दौरान सीएम धामी ने कहा कि प्रत्येक जिले में एक स्थानीय निकाय को मॉडल निकाय के रूप में विकसित किया जाएगा। उद्योग, बागवानी व अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को सम्मानित किया जाएगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और अन्य पिछड़ा वर्ग के नियमित कर्मचारियों के लिए कर्मचारी व्यक्तिगत ऋण योजना लागू की जाएगी।

वरिष्ठ नागरिकों के पेंशन में की बढ़ोतरी

वृद्धावस्था पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, जन्म से विकलांग बच्चों को अनुदान योजना और प्रत्यक्ष पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली राशि 4000 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये की जाएगी।

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण की विषय वस्तु स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप जिला कौशल विकास समिति द्वारा निर्धारित की जायेगी।

11 लाख पशुपालकों को होगा फायदा

वरिष्ठ नागरिकों के समग्र कल्याण के लिए नीति बनाई जाएगी। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के लिए गौरवशाली मछली उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मत्स्य विभाग में मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 200 करोड़ रुपये की योजना शुरू की जाएगी। राज्य के पशुपालकों को आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक जिले में 75 करोड़ रुपये की लागत से एक मॉडल पशु चिकित्सालय का निर्माण कराया जायेगा। इससे करीब 11 लाख पशुपालकों को फायदा होगा।

Exit mobile version