Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: आज जारी होगी यूसीसी कमेटी की रिपोर्ट, सीएम धामी ने...

Uttarakhand News: आज जारी होगी यूसीसी कमेटी की रिपोर्ट, सीएम धामी ने कहा ‘उत्तराखंड की जनता को…,’ जानें डिटेल

Uttarakhand News: पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय टीम ने यूसीसी पर अपनी पूरी रिपोर्ट तैयार कर ली है।

0
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता यानि यूसीसी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय टीम काम पूरा कर चुकी है। इसके अलावा आज नौ सदस्यीय टीम मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को यूसीसी मसौदे की रिपोर्ट साझा करेगा। मालूम हो कि सीएम धामी ने बुधवार को घोषणा की थी कि उत्तराखंड में इस साल अक्टूबर में यूसीसी लागू करने का लक्ष्य रखा गया है।

यूसीसी को लेकर सीएम धामी ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) समिति की रिपोर्ट आज जारी करने को लेकर कहा कि , “प्रदेश की जनता ने हमें इस काम (यूसीसी) के लिए चुना है, मैं उत्तराखंड की जनता को बधाई देता हूं कि यहां यूसीसी लागू होने के बाद कानूनों की कई जटिलताएं सरल हो जाएंगी, लोगों को आसानी से न्याय मिलेगा, एक समान व्यवस्था लागू होगी सभी के लिए”।

मालूम हो कि इससे पहले फरवरी में सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति ने मुख्यमंत्री को 800 पन्नों की अंतिम मसौदा रिपोर्ट सौंपी थी।

अक्टूबर में लागू हो सकता है यूसीसी

गौरतलब है कि 9 सदस्यों की टीम आज सीएम धामी को यूसीसी को लेकर रिपोर्ट पेश करेगी। सीएम धामी ने बुधवार को घोषणा की कि उत्तराखंड में इस साल अक्टूबर में यूसीसी लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि अब देखना होगा कि क्या उत्तराखंड सरकार द्वारा अक्टूबर में यूसीसी लागू किया जाता है फिर इसमे और समय लग सकता है।

कांवड़ यात्रा पर क्या बोले सीएम धामी?

गौरतलब है कि 22 जनवरी को सावन मास की शुरूआत हो रही है, जो हिंदु धर्म में काफी पवित्र महीना माना जाता है। लाखों की संख्या में कांवड़ियां हरिद्वार पहुंचते है जहां से वह जल लाकर भगवान शिव पर अर्पित करते हुए। इसकी को लेकर मीडिया से बात करते हुए सीएम धामी ने कहा कि “यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण मेला है। यहां देश के कई राज्यों से शिव भक्त आते हैं, उनके लिए उचित प्रबंधन होना चाहिए, उचित व्यवस्थाएं होनी चाहिए, उनकी यात्रा अच्छी होनी चाहिए, उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।” हम आज बैठक में इस पर चर्चा करेंगे”।

Exit mobile version