Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: बेटियों की शादी की उम्र और संपत्ति में अधिकार को...

Uttarakhand News: बेटियों की शादी की उम्र और संपत्ति में अधिकार को लेकर उत्तराखंड सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव, जानें क्या होगा फायदा

0
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: भारत में लड़कियों की शादी को लेकर सरकार ने एक उम्र पहले से तय की हुई है। जिसके चलते फिर चाहे लड़का हो या लड़की दोनों की शादी इस उम्र के बाद ही हो सकती है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने अपने फैसले में थोड़े से बदलाव लाने की सोची है। और अपने माता-पिता की संपत्तियों पर ना केवल बेटा बल्कि बेटियों को भी एक समान रुप से अधिकार मिलने की बात पर एक बड़ा कदम उठाया है। यह सभी बदलाव मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश में लिए जाने है। इसके अलावा इद्दत और हलाला पर भी पाबंदी लगाने को लेकर एक विचार किया जा रहा है।

य़ह भी पढ़ें : Kedarnath Flood 2013: केदारनाथ आपदा की ये थी असली वजह! मंजर को याद कर आज भी सिहर जाते हैं लोग

समान नागरिक सहिंता में लोगो से एकत्रित किए उनके विचार

अभी कुछ दिनों पहले नई दिल्ली में सभी उत्तराखंड वालों के साथ समिति ने एक समान नागरिक सहिंता की एक मीटिंग रखी थी जिसके अंर्तगत लोग अपने कुछ भी विचार सरकार के सामने रख सकते थे। लोगों के द्वारा समिति में लगभग ढाई लाख से ऊपर अलग-अलग तरकीब दी गई हैं। जिस पर सरकार काफी सोचने और समझने के बाद ही अपना कोई फैसला या ड्राफ्ट को तैयार करने की योजना बनाएगी। इस बारे में शत्रुघ्न सिंह, विशेषज्ञ समिति, यूसीसी ने कहा है कि  “अभी समिति ड्राफ्ट तैयार करने की प्रक्रिया में है। अभी कोई ब्लू प्रिंट तैयार नहीं हुआ है। लेकिन समिति का पूरा प्रयास है कि ड्राफ्ट तय समय से पहले सरकार को सौंप दिया जाए। जो सुझाव आए हैं, उन पर समिति गंभीरता से विचार कर रही है।“  इसके साथ  नया ड्राफ्ट तैयार होते ही  शादी के लिए रजिस्ट्रेशन करना भी आवश्यक हो जाएगा । बिना रजिस्ट्रेशन के शादी करने पर सरकार के द्वारा मिलने वाले लाभ का भी फायदा नहीं उठा सकते हैं।

इद्दत और हलाला पर जल्द लगेगी पाबंदी

इन पर रोक लगाने के बाद से उत्तराखंड राज्य में यदि कोई भी मुस्लिम धर्म की औरत के पास भी बाकी महिलाओं की तरह ही बच्चा गोद लेने का पूरा अधिकार है। इसके साथ ही मुस्लिम महिलाओं के हलाला और इद्दत पर भी सरकार कदम उठा सकती है।

आखिर बुढ़ापे में  किसको मिलेगी अपने माता-पिता की जिम्मेदारी

जिस तरह पति की मृत्यु के बाद उसकी पेंशन उसकी पत्नी को मिलती है। ठीक उसी तरह यदि महिला दूसरी शादी करने का मन बना लेती है, तो उस पेंशन में एक हिस्सा उस लड़के के मां-बाप को भी दिया जाएगा। साथ ही जिस प्रकार पति के मरने के बाद उसकी पत्नी अपने सास-ससुर की सेवा करती है, ठीक उसी प्रकार यदि पत्नी की मौत हो जाती है, तो उसके मां- बाप की जिम्मेदारी उसका पति उठाएगा।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस पर केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari का तंज, कहा- ‘कुएं में कूदना भी इससे अच्छा होगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version