Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडजल्द होगी Delhi-Dehradun Expressway की शुरुआत, 7 घंटों के सफर को ढाई...

जल्द होगी Delhi-Dehradun Expressway की शुरुआत, 7 घंटों के सफर को ढाई घंटे में करेंगे तय

Date:

Related stories

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

Delhi-Dehradun Expressway: अगर आप दिल्ली या इसके आसपास के इलाकों में रहते हैं साथ ही घूमने के शौकीन भी हैं और अकसर पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। बता दें कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे का काम काफी तेजी से चल रहा है और कयास लगाए जा रहे हैं कि यह काम 2024 तक पूरा भी हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के बनते ही दिल्ली से उत्तराखंड पहुंचने में मात्र 2 से ढाई घंटे का समय लगेगा जो वर्तमान में 7 घंटे लगता है।

ये भी पढ़ें: देश के Most Handsome CM बने Pushkar Singh Dhami, जानें उनकी खासियतें

क्या होगा रूट?

यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली के अक्षरधाम से शुरू होकर शास्त्री पार्क से होते हुए खजूरी, बागपत, शामली, मुजफ्फरपुर और सहारनपुर होते हुए देहरादून जाएगा। यह एक्सप्रेस वे 210 किलोमीटर लंबा है और इसे बनाने में 1300 करोड़ का खर्च आवंटित किया गया है।

एक्सप्रेस-वे से होगा विकास

यह तो सभी जानते हैं जब किसी शहर के बीच हाईवे बनकर तैयार होता है तो सिर्फ शहरों के बीच की दूरी ही कम नहीं होती। उसकी जगह एक्सप्रेस-वे के बीच में पड़ रहे शहरों या गांवों का भी विकास होता है। इसके साथ ही शहरों में इंडस्ट्रियल और इकोनॉमिकल गति को भी रफ्तार मिलती है। इसी तरह दिल्ली-एक्सप्रेस वे भी दोनों राज्यों के व्यापार और इकोनॉमी को भी रफ्तार देगा।

तैयार हो रहा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर वाला शानदार एक्सप्रेस वे

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे की सबसे खास बात यह है कि इसका 12 किलोमीटर का एलिवेटेड कॉरिडोर है। यह वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर राहगीरों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा और इसका मकसद जंगली जानवरों को सुरक्षित रखना है। खबरों की मानें तो इस एक्सप्रेस वे पर गाडियां 100 से 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेंगी। इस एक्सप्रेस वे के लिए कई शानदार इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां राहगीरों की सुविधा और उनपर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। बाय रोड सफर करने वाले लोगों के लिए हर 25 से 30 किलोमीटर की दूरी पर टॉयलेट और रिफ्रेशमेंट की सुविधाएं होंगी।

ये भी पढ़ेंः Normal vs C Section Delivery में कौन सा तरीका मां और बच्चे के लिए है बेस्ट, डॉक्टर्स कब देते हैं ऑपरेशन की सलाह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories