Home देश & राज्य उत्तराखंड Kawad Yatra 2023: हरिद्वार पुलिस ने बनाया कावड़ियों के लिए नया रुट...

Kawad Yatra 2023: हरिद्वार पुलिस ने बनाया कावड़ियों के लिए नया रुट प्लान, मुसीबत से बचना है तो यहां करें चेक

Kawad Yatra 2023
Kawad Yatra 2023

Kawad Yatra 2023: कल से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। ऐसे में कावड़ियों की भारी भीड़ हरिद्वार में हो सकती है। इसके लिए हरिद्वार पुलिस ने न्यू रोड मैप बनाया है। वही उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद पुलिस ने भी भारी भीड़ से निपटने के लिए 4 जुलाई से डाइवर्जन शुरु कर दिया है। ऐसे में हर कावड़िए को रोड मैप जानना बेहद जरुरी हो जाता है। हम आपको इस आर्टिकल के जरिए यह बताने का प्रयास करेंगे कि शिव जी की आराधना करने वाले कावड़ियों को हरिद्वार में आसानी से गंगा जल कहा भरने को मिलेगा।  

Kawad Yatra 2023 में इस बार क्या है न्यू अपडेट ?

बता दें कि यूपी, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से कांवड़ यात्री भारी संख्या में हरिद्वार आते हैं। ऐसे में हरिद्वार जाने वाली सभी सड़कों की ट्रैफिक पुलिस पहले से ही अपना रोड मैप तैयार रखती हैं। जानकारी के मुताबिक खबर आ रही है कि 9 जुलाई से 17 जुलाई तक वाहनों का ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। इस सन्दर्भ में 7 जुलाई से शुरू होने वाला कावड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड और यूपी पुलिस ने एक साथ मिलकर बैठक की।  इस दौरान यह निर्णय लिया गया कि जसपुर आने वाले कांवड़ियों के लिए जसपुर पुलिस जिम्मा संभालेगी। वहीँ ASI अनिल जोशी ने बताया कि “कांवड़ियों को देखते हुए भूतपुरी रोड पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। लेकिन जैसे ही अगर यात्रियों  संख्या बढ़ेगी तो परिस्थिति को देखकर रूट को डायवर्ट कर दिया जायेगा।” वहीँ इस दौरान भारी वाहनों के आवाजाही में कमी देखने को मिलेगी। जबकि लाइट व्हीकल के लिए सभी रास्ते ओपन किए जायेंगे।

इधर गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने भी कमर कस रखी है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक मेरठ रोड के अंदर से जाने वाले अन्य मार्ग पर भारी वाहनों की एंट्री पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा दिल्ली और गाजियाबाद के बॉर्डर से वाहन शहर में नहीं आएंगे। ऐसे में सभी वाहनों को  चौधरी चरण सिंह मार्ग (एनएच-56) से गाजीपुर और यूपी गेट से एनएच-9 की तरफ शिफ्ट किया जाएगा। वहीँ गाजियाबाद पुलिस ने कावड़ यात्रियों के लिए अलग से हेल्प लाइन नंबर दे रखी है। ऐसे में आप सभी श्रद्धालु इन नंबरों पर कॉल कर मदद ले सकते हैं – (गाजियाबाद) जो कि इस प्रकार है- डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम – (8929436700), सिटी कंट्रोल रूम – (9643208942), ट्रैफिक कंट्रोल रूम- (9643322904), (0120-2986100) 

Kawad Yatra श्रावण महीने में ही क्यों की जाती है ? 

हर बार की तरह शिव जी के श्रद्धालुओं के लिए कावड़ यात्रा किसी पर्व और त्यौहार से कम नहीं होता। क्योंकि ऐसा कहा जाता है भक्त (श्रद्धालु) इस माह को बाकी महीनों से पवित्र मानते हैं। बता दें कि यह महीना भगवान शंकर का सबसे प्रिय होता है। इसलिए शंकर भगवान के कुछ भक्त इस माह के हर सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा  करते हैं। जबकि कुछ भक्त कावड़ यात्रा पर जल लेने जाते हैंऐसे में देखा जाए तो इस पूरे महीने भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है।

ख़बरों की मानें तो पुलिस ने इस बार सुरक्षा से लेकर हर एक पहलू पर कड़े इंतजाम किए है।  ऐसे में सभी श्रद्धालु हरकी पैड़ी पहुंचकर आसानी से जल भर सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version