Home देश & राज्य उत्तराखंड बड़ी खबर! इस तारीख तक पूरे उत्तराखंड में लागू होगा UCC कानून,...

बड़ी खबर! इस तारीख तक पूरे उत्तराखंड में लागू होगा UCC कानून, CM Pushkar Singh Dhami का बड़ा ऐलान; जानें डिटेल

UCC: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने न्यायिक परिसर देहरादून में बार एसोसिएशन के नये भवन के शिलान्यास समारोह में भाग लिया।

0
UCC
Pushkar Singh Dhami

UCC: उत्तराखंड के CM Pushkar Singh Dhami ने न्यायिक परिसर देहरादून में बार एसोसिएशन के नये भवन के शिलान्यास समारोह में भाग लिया। इस दौरान सीएम धामी ने एक बड़ा ऐलान किया। सीएम ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जल्द ही पूरे राज्य में UCC यानि समान नागरिक संहिता कानून को लागू कर दिया जाएगा।

CM Pushkar Singh Dhami ने किया बड़ा ऐलान

अपने संबोधन के दौरान सीएम धामी ने कहा कि “महिला सशक्तिकरण के मद्देनजर हमने समान नागरिक संहिता लागू की, हमें राष्ट्रपति की अनुमति भी मिल गई है। 9 नवंबर को हमारा राज्य स्थापना दिवस है, उस दिन से पहले हम पूरे उत्तराखंड में यूसीसी लागू कर देंगे।

उन्होंने आगे कहा कि नई फिल्म नीति के लागू होने से राज्य तेजी से सर्वश्रेष्ठ फिल्म शूटिंग स्थल बनने की दिशा में उभर रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बड़ी संख्या में फिल्म निर्माण होने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल रहा है”।

उत्तराखंड मंत्रिमंडल में यूसीसी को मिली थी मंजूरी

आपको बताते चले कि इसी साल 4 फरवरी को समान नागरिक संहिता यानि UCC के मसौदे को उत्तराखंड मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई थी। वहीं इस कानून को लागू करने के लि राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई है। यह कानून लागू होने का बाद उत्तारखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा। यूसीसी कानून लागू करने वाला।

क्या है यूसीसी कानून

आपको बता दें क यूनिफॉर्म सिविल कोड यनि यूसीसी कानून के तहत श में सभी धर्मों, समुदायों के लिए एक सामान, एक बराबर कानून बनाने की वकालत की गई है। आसान भाषा में बताया जाए तो इस कानून का मतलब है कि देश में सभी धर्मों, समुदाओं के लिए कानून एक समान होगा। यह संहिता संविधान के अनुच्छेज 44 के तहत आती है।

Exit mobile version