Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand: CM Dhami ने किया आधुनिक आवासीय विद्यालय का शिलान्यास, शिक्षा के...

Uttarakhand: CM Dhami ने किया आधुनिक आवासीय विद्यालय का शिलान्यास, शिक्षा के लिए कई नई तोहफों की बरसात

0

Uttarakhand: उत्तराखंड के सीएम धामी कल देहरादून के नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय बनियावाला के प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे। राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आयोजित यह कार्यक्रम एक माह तक जारी रहेगा। इस मौके पर सीएम धामी ने विद्यालय के लिए एक नए आधुनिक भवन का शिलान्यास भी किया। इसके साथ उन्होंने कई सारी योजनाओं की घोषणाओं का भी एलान किया। सीएम ने नई शिक्षा नीति की तारीफ करते हुए कहा कि इसके बाद देश की स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी वर्गों के छात्रों को नए अवसर प्राप्त होंगे।

सीएम ने विद्यालय को दी कई सौगातें

सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय के प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के मौके पर सीएम धामी ने आवासीय विद्यालय के लिए कई घोषणाओं को करते हुए कहा कि इस आवासीय विद्यालय की चाहरदीवारी के साथ एक खेल का मैदान भी बनाया जाएगा। इस आवासीय विद्यालय के साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय छात्रावासों पर संविदा पर कार्यरत अल्पकालिक शिक्षकों तथा कर्मियों के मानदेय में तर्कसंगत बढ़ोतरी भी की जाएगी। राजकीय विद्यालय में पीएम पोषण योजना के तहत संविदा पर रखे अनुसेवकों तथा भोजनमाताओं के लिए एक कल्याणकोष बनाने का भी सरकार ने फैसला लिया है। जिसमें इनके मानदेय से एक निश्चित राशि योगदान लिया जाएगा,ताकि विद्यालय से मुक्त होते समय एक तर्क संगत राशि सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा सके।

इसे भी पढ़ेंःUttarakhand: CM Dhami ने दी 130 करोड़ की सौगात, लैंसडाउन का नाम ‘शहीद विपिन रावत नगर’ करने की मांग मंजूर

नई शिक्षा नीति को बताया कारगर

सीएम धामी ने देश की नई शिक्षा नीति को देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कारगर बताया। नीति की तारीफ करते हुए बताया कि यह रोजगार परक शिक्षा की दिशा में उठाया गया कदम है इससे शिक्षा में शोध एवं विकास कार्य को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ यह इस तरह तैयार की गई है कि युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए अब कोई कोचिंग करने की जरूरत नहीं पढ़ेगी।

इसे भी पढ़ेंःTej Pratap yadav: मंत्री तेज प्रताप के Viral Video पर BJP का तंज, कहा- ‘आदमी का नेचर और सिग्नेचर नहीं बदलता है’

Exit mobile version