Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में...

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून की सक्रियता के बाद बारिश का दौर लगातार जारी है। इसी बीच 22 जुलाई से कांवड़ यात्रा आयोजित की जानी है जिसको लेकर धामी सरकार तैयारी में लगी है।

0
Uttarakhand News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है। इसी बारिश वाले मौसम के बीच ही 22 जुलाई से सावन की शुरूआत होनी है जिसमें उत्तराखंड (Uttarakhand News) के विभिन्न हिस्सों से लोग कांवड़ यात्रा का हिस्सा बनेंगे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी बारिश के इस मौसम में कांवड़ यात्रा की तैयारियों को लेकर पूरी तरह से सतर्क हैं। सीएम धामी ने बीते दिन ही इस संबंध में समीक्षा बैठक कर आवश्यक धनराशि की स्वीकृत दे दी है ताकि अधिकारियों की देख-रेख में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) को सकुशल संपन्न कराया जा सके।

बारिश के मौसम में कैसे संपन्न होगी कांवड़ यात्रा?

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों बारिश का दौर लगातार जारी है। इसका प्रमुख कारण है मॉनसून का सक्रिय होना। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो सूबे में बारिश का दौर आगामी अगस्त से लेकर सितंबर के शुरुआती सप्ताह तक जारी रह सकता है। ऐसे में इसी बीच 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा राज्य सरकार के लिए बड़ी चुनौती है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा को लेकर समीक्षा बैठक की है और अधिकारियों को अहम निर्देश दिए हैं। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “कांवड़ यात्रा 2024 को व्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए 3 करोड़ रुपकी की धनराशि स्वीकृत की गई है। यह धनराशि कांवड़ यात्रा-2024 की विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु विभागों की मांग के सापेक्ष स्वीकृत कर जिलाधिकारी हरिद्वार को दी गई है।”

मुख्यमंत्री के आधिकारिक हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक यह निर्देश दिए गए हैं कि कांवड़ यात्रा में सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को दी जाने वाली आवश्यक सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए।

कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन का पक्ष

उत्तराखंड में 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर सूबे के डीजीपी अभिनव कुमार ने भी अपना पक्ष रखा है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि ”सुरक्षा, कानून-व्यवस्था, यातायात प्रबंधन और लोगों की धार्मिक आस्था की दृष्टि से कांवड़ यात्रा पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है। इस वर्ष यह 22 जुलाई से 2 अगस्त तक चलेगा। प्रशासन ने 1 जुलाई को 8 राज्यों के पुलिस अधिकारियों की अंतरराज्यीय बैठक की थी, इसमें केंद्रीय एजेंसियों और सीएपीएफ के अधिकारी भी शामिल हुए हैं।”

22 जुलाई को शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन की कोशिश रहेगी कि निगरानी उद्देश्यों, भीड़ प्रबंधन और यातायात प्रबंधन के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाए। इसके अलावा अतीत में कांवड़ मेले को सफलतापूर्वक आयोजित करने में हमारी सेनाओं का अनुभव, अन्य राज्यों से हमें जो सहयोग और समर्थन मिल रहा है, हमें यकीन है कि हम इसे पूरा करेंगे।

Exit mobile version