Wednesday, October 23, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: कैबिनेट मंत्रियों ने CM Dhami को सौंपी रिपोर्ट, सरकार के...

Uttarakhand News: कैबिनेट मंत्रियों ने CM Dhami को सौंपी रिपोर्ट, सरकार के कामकाज का इस तरह हुआ मूल्यांकन

Date:

Related stories

Dussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले यहां देखें रूट

Dussehra 2024: दुर्गा पूजा और नवरात्रि (Navratri 2024) के अंत में मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व को लेकर धूम बढ़ गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आगामी कल यानी 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व (Dussehra 2024) मनाया जाएगा।

Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का ऐलान! सरकारी सिस्टम में इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर लगी रोक

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने साइबर अटैक (Cyber Attack) से निपटने के लिए बड़ा ऐलान किया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सरकारी सचिवालय के साथ अन्य राजकीय दफ्तरों में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (Social Media Platform) के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

Uttarakhand News: देवभूमि में जैविक कृषि को बढ़ावा दे रही धामी सरकार! लाखों का निवेश कर किसानों को दे रही खास सुविधा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के नेतृत्व में चल रही सरकार किसानों के उत्थान हेतु कई तरह के प्रयास कर रही है।

नवरात्रि से पहले उत्तराखंड वासियों को बड़ी सौगात! इस खास योजना के तहत वर्ष 2027 तक मुफ्त में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) से ठीक पहले राज्य के कुछ चुनिंदा निवासियों को बड़ी सौगात देने का काम किया है।

Uttarakhand News: नवरात्रि से पहले CM Dhami का बड़ा ऐलान! राज्य के इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा तगड़ा इजाफा

Uttarakhand News: शारदीय नवरात्रि पर्व की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से होने वाली है। इस दौरान देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पूरे विधि-विधान से 9 दिनों तक आदि शक्ति मां जगत-जननी जगदंबा की अराधना की जाती है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सरकार के कामकाज को लेकर सीएम धामी के कैबिनेट मंत्रियों ने राज्य सरकार को आज अपनी रिपोर्ट सौंप दी। जिसमें राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही कई जनकल्याण की योजनाओं के बारे रिपोर्ट में खुलासा किया गया है। जिसमें मंत्रियों और विधायकों के द्वारा गांवों में किए गए प्रवासों की रिपोर्ट है। इसके साथ ही उसमें गांवों की जरूरतों का सत्यापन और उनकी समस्याओं के मौके पर ही किए गए निस्तारणों का विवरण सौंपा गया है।

जानें क्या है इन रिपोर्ट का आधार

बता दें  उत्तराखंड की सरकार के अभियान ‘सरकार जनता के द्वार’ के तहत सीएम धामी ने मंत्रियों,विधायकों को दिसंबर 2022 में गांवों में प्रवास की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इस अभियान में खुद सीएम धामी ने भी गांव प्रवास किया था। जिसके आधार पर जनप्रतिनिधियों को जिलों में गांव गांव चौपाल लगानी होती है। इसके साथ ही गांव वालों से सरकारी योजनाओं के बारे में पूछते हैं। उनकी क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं के बारे में पूछते हैं और फीडबैक लेते हैं। सीएम के निर्देश पर ‘सरकार जनता के द्वार’, ‘हमारा संकल्प अनुशासित प्रदेश और हमारा संकल्प भयमुक्त समाज’ के माध्यम से उत्तराखंड सरकार के द्वारा चार स्तरीय मॉनीटरिंग की जा रही है। जिसके मुताबिक पहले स्तर पर कमिश्नर और डीएम के द्वारा जांच की जाती है। दूसरे स्तर पर प्रभारी सचिव, तीसरे स्तर पर विशेष एक्जीक्यूटिव अधिकारी और चौथे स्तर पर सरकार के प्रभारीमंत्री इसका अंतिम मूल्यांकन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Poltics: संजय राउत के दावे पर पू्र्व CM Uddhav Thackeray गरजे, बोले- ‘हम कभी

किस किस ने सौंपी रिपोर्ट

उत्तराखंड कैबिनेट के 6 प्रभारी मंत्रियों ने अपनी ग्राम प्रवास रिपोर्ट सीएम धामी को सौंपी दी  है। जिसमें प्रमुख रूप से सतपाल महाराज,चंदनराम दास, गणेश जोशी,धनसिंह रावत, सुबोध उनियाल तथा सौरभ बहुगुणा शामिल हैं। बचे हुए प्रभारी मंत्रियों रेखा आर्या और प्रेमचंद अग्रवाल की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें:Karnataka Election 2023: Amul vs Nandini पर बोलीं Nirmala

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories