Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडनवरात्रि से पहले उत्तराखंड वासियों को बड़ी सौगात! इस खास योजना के...

नवरात्रि से पहले उत्तराखंड वासियों को बड़ी सौगात! इस खास योजना के तहत वर्ष 2027 तक मुफ्त में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Date:

Related stories

Dussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले यहां देखें रूट

Dussehra 2024: दुर्गा पूजा और नवरात्रि (Navratri 2024) के अंत में मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व को लेकर धूम बढ़ गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आगामी कल यानी 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व (Dussehra 2024) मनाया जाएगा।

Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का ऐलान! सरकारी सिस्टम में इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर लगी रोक

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने साइबर अटैक (Cyber Attack) से निपटने के लिए बड़ा ऐलान किया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सरकारी सचिवालय के साथ अन्य राजकीय दफ्तरों में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (Social Media Platform) के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

Uttarakhand News: देवभूमि में जैविक कृषि को बढ़ावा दे रही धामी सरकार! लाखों का निवेश कर किसानों को दे रही खास सुविधा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के नेतृत्व में चल रही सरकार किसानों के उत्थान हेतु कई तरह के प्रयास कर रही है।

Uttarakhand News: नवरात्रि से पहले CM Dhami का बड़ा ऐलान! राज्य के इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा तगड़ा इजाफा

Uttarakhand News: शारदीय नवरात्रि पर्व की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से होने वाली है। इस दौरान देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पूरे विधि-विधान से 9 दिनों तक आदि शक्ति मां जगत-जननी जगदंबा की अराधना की जाती है।

Viral Video: निकल गई हुड़दंगई! Audi Car पर टशन मारते लड़कों को ले डूबा रील का नशा, देखें कैसे चला पुलिस का डंडा?

Viral Video: आधुनिकता के इस युग में तनिक लोकप्रियता और प्रसिद्धि हासिल करने के लिए लोग अपनी जानको जोखिम में डालने को तैयार हैं। सोशल मीडिया के इस दौर में रील का नशा तेजी से चढ़ा है जिसमें युवकों को सारे नियम-कानून ताख पर रखकर वीडियो बनाते और फोटोबाजी करते देखा जा सकता है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) से ठीक पहले राज्य के कुछ चुनिंदा निवासियों को बड़ी सौगात देने का काम किया है। जानकारी के मुताबिक सरकार ने मुख्यमंत्री निशुल्क तीन गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Free Three Gas Cylinder Scheme) को वर्ष 2027 तक बढ़ाने पर अपना अनुमोदन प्रदान किया है। इससे योजना के लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 2027 तक एक वर्ष में तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध कराया जा सकेगा। बता दें कि इस योजना का समापन मार्च 2024 में ही हो गया था जिसे उत्तराखंड (Uttarakhand News) सरकार ने अब विस्तार दिया गया है।

उत्तराखंड वासियों को बड़ी सौगात

उत्तराखंड सरकार ने नवरात्रि से ठीक पहले राज्य के अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को बड़ी सौगात दे दी है। उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि अंत्योदय परिवारों के पुनरुत्थान के लिए मुख्यमंत्री निशुल्क तीन गैस सिलेंडर देने संबंधी योजना को 2027 तक बढ़ाया जाएगा। इसके तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारक योजना के लाभार्थियों को वर्ष में तीन रसोई गैस का सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।

लाखों लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

उत्तराखंड की मुख्यमंत्री निशुल्क तीन गैस सिलेंडर योजना का लाभ मौजूदा समय में 184000 लाभार्थियों को मिलेगा। इसके लिए उत्तराखंड सरकार सलाना 55 करोड़ रुपये का व्यय करेगी। दावा किया जा रहा है कि इससे लाभार्थियों की आर्थिक बचत हो सकेगी और वे सशक्त हो सकेंगे। वहीं रसोई गैस सिलेंडर की मदद से खाना पकाकर लाभार्थियों को उन बिमारियों से बचाया जा सकेगा जो चूल्हे से निकलने वाला धुंआ लगने से होती हैं।

‘पंडित दीनदयाल के सिद्धांतों पर काम करी भाजपा’

जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आज उत्तराखंड सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। राज्य के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि भाजपा पंडित दीनदयाल जी के सिद्धांतों पर काम कर रही है। इसी क्रम में दुर्गम क्षेत्रों के अंत्योदय परिवारों के कल्याण के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories