Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: CM धामी की खास पहल! देहरादून, चमोली, नैनीताल समेत कई...

Uttarakhand News: CM धामी की खास पहल! देहरादून, चमोली, नैनीताल समेत कई जिलों को मिली लाखों रुपये की सौगात

Uttarakhand News: सीएम धामी ने NABARD के अंतर्गत देहरादून, चमोली, नैनीताल व अन्य जिलों के लिए लाखों की धनराशि को स्वीकृति प्रदान की है।

0
Uttarakhand News
फाइल फोटो- CM Pushkar Singh Dhami

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के अंतर्गत विभिन्न जिलों के लिए लाखों की धनराशि को स्वीकृति प्रदान की है। सीएम धामी के इस खास पहल से देहरादून, चमोली, नैनीताल, अल्मोड़ा, ऊधमसिंहनगर, पौड़ी गढवाल समेत कई जिलों में विकास कार्य को रफ्तार मिल सकेगी और उत्तराखंड (Uttarakhand News) विकास पथ पर अग्रसर हो सकेगा।

CM धामी की खास पहल!

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण ही सूबे के कई हिस्सों में मार्ग से लेकर अन्य कई इंफ्रास्ट्रक्चर प्रभावित हुए हैं। उनको दुरुस्त करने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज खास पहल करते हुए NABARD के अंतर्गत लाखों रुपये की धनराशि को स्वीकृति प्रदान की है।

सीएम धामी की ओर से प्रदान की गई स्वीकृति के तहत देहरादून के रायपुर विकासखण्ड के भोपालपानी में क्षतिग्रस्त कड़ाई खाला गूल का जीर्णोद्धार, थानों मुख्य नहर के हैड व कुलावों की मरम्मत एवं पुननिर्माण कार्य हेतु 488.40 लाख रुपये, विकासनगर में विकासखण्ड सहसपुर के ग्राम छरबा जंगलात चौकी वार्ड नं०-15 में 01 नवीन नलकूप (Sprinkler Irrigation System) के निर्माण हेतु 156.57 लाख रुपये जारी करने की मंचूरी मिली है।

चमोली जिले की बात करें तो विकासखण्ड पोखरी में 12 पर्वतीय नहरों के पुनरोद्धार हेतु 254.62 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही जनपद ऊधमसिंहनगर के विकासखण्ड रूद्रपुर की किच्छा नहर के लाईनिंग कार्य हेतु 180.81 लाख एवं विकासखण्ड रूदपुर की सिरसा नहर के लाइनिंग के कार्य हेतु 137.10 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है।

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में भीमताल में भी राज्य योजना के अंतर्गत 2.5 किमी लंबे भीमताल बायपास मोटर मार्ग के लिए 795.69 लाख की वित्तीय स्वीकृति का अनुमोदन प्रदान किया गया है। इसके अलावा पौड़ी गढ़वाल के विकासखण्ड दुगड्डा के कोटद्वार क्षेत्रान्तर्गत दांयी खो नहर के पुनरोद्धार कार्य हेतु 463.16 लाख, विकासखण्ड थलीसैंण के ग्राम पैठानी में लिपट सिंचाई योजना के निर्माण हेतु 126.68 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है।

नोट– मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी की गई आधिकारिक सूची यहां संगलग्न कर दी गई है जिससे जानकारी हासिल करना आसान हो सकेगा।

ऊधमसिंहनगर व रुद्रप्रयाग को बड़ी सौगात!

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज नैनीताल, देहरादून, अल्मोड़ा, चमोली के साथ ऊधमसिंहनगर व रुद्रप्रयाग जिले को भी बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक रुद्रप्रयाग के विकासखण्ड जखोली में अवस्थित लस्तर मुख्य नहर एवं क्षतिग्रस्त 8 किमी आफसूटों के पुनरोद्धार तथा HDPE पाईप द्वारा 10.214 किमी नए आफसूटों के निर्माण हेतु 761.33 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा विकासखण्ड जखोली के अंतर्गत तैला सुमाड़ी, तुमेटा तथा सिरवाडी में 4 लिफ्ट सिंचाई योजना के निर्माण हेतु 500.38 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है।

ऊधमसिंहनगर की बात करें तो यहां काशीपुर में ढेला नदी से ट्रेंचिंग ग्राउंड एवं मानपुर सैनी फार्म कॉलोनी, सिल्वर सिटी कालोनी आदि की आबादी को बाढ़ से बचाव के लिए 488 लाख के कार्यों को अनुमोदन प्रदान किया गया है। वहीं हरिद्वार (शहरी) विधानसभा में कुल 50 हैंडपंपों के अधिष्ठापन के लिए 274.60 लाख की धनराशि का अनुमोदन भी प्रदान किया गया है।

Exit mobile version