Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: देवभूमि में उमड़ेगा कांवड़ियों का हुजूम! जानें यात्रा को लेकर...

Uttarakhand News: देवभूमि में उमड़ेगा कांवड़ियों का हुजूम! जानें यात्रा को लेकर क्या है ‘धामी सरकार’ की खास तैयारी?

Uttarakhand News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में पवित्र श्रावण मास के दौरान कांवड़ियों का हुजूम उमड़ेगा जिसको लेकर धामी सरकार तैयारी में लग गई है।

0
Uttarakhand News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक (कांवड़ यात्रा)

Uttarakhand News: 22 जुलाई से पवित्र श्रावण मास की शुरुआत होगी। इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से ‘शिव भक्त’ कंधों पर कांवड़ लेकर विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक व दर्शन-पूजन करेंगे। इस दौरान उत्तराखंड के हरिद्वार में हर की पौड़ी पर शिव भक्तों व कांवड़ियों का हुजूम उमड़ने के आसार हैं।

उत्तराखंड (Uttarakhand News) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस क्रम में राज्य प्रशासन को सभी तैयारियों के निर्देश दे दिए हैं। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जल्द ही हरिद्वार में एक बड़ी बैठक आयोजित कर कांवड़ यात्रा से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया जाएगा और सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

कांवड़ यात्रा को लेकर खास तैयारी

उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर स्थित हर की पौड़ी पर हर वर्ष कांवड़ियों का हुजूम उमड़ता है। दरअसल कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) के लिए निकले शिव भक्त, हर की पौड़ी से गंगा जल लेकर विभिन्न शिवालयों की ओर रवाना होते हैं और भगवान शिव का जलाभिषेक व पूजन करते हैं। ऐसे में इस वर्ष भी कांवड़ यात्रा से पूर्व उत्तराखंड सरकार की ओर से तैयारी का दौर जारी है।

सूबे के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा शुरू होने से पूर्व कई अहम बिंदुओं पर चर्चा की है। सीएम धामी ने कहा है कि ”कांवड़ यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हम हर साल हरिद्वार में एक बड़ी बैठक करते हैं, इस साल भी एक बैठक करेंगे। पिछले साल 4 करोड़ से ज्यादा ‘शिवभक्त’ हरिद्वार पहुंचे थे। हमा सभी भक्तों का स्वागत करने के लिए एक बार फिर तैयार हैं और श्रद्धालुओं के लिए अच्छी व्यवस्था करेंगे।”

हरिद्वार क्यों पहुंचते हैं शिव भक्त?

श्रावण मास की शुरुआत के साथ ही हरिद्वार में हर की पौड़ी पर कांवड़ियों का ताता लगना शुरू हो जाएगा। दरअसल हरिद्वार एक विश्व प्रसिद्ध धार्मिक नगरी है और यहां साल भर लाखों करोड़ श्रद्धालु गंगा स्नान करने आते हैं। वहीं हर 12 साल बाद यहां महाकुंभ का आयोजन भी एक बड़े स्तर पर किया जाता है। ऐसे में इस नगरी का धार्मिक मान्यता और बढ़ जाती है। इसी क्रम में प्रत्येक वर्ष हरिद्वार में भगवान शिव के निमित्त कांवड़ यात्रा भी होती है और लाखों की संख्या में शिव भक्त जलाभिषेक के लिए ‘गंगा जल’ भरने हरिद्वार पहुंचते हैं और पवित्र नदी में आस्था की डूबकी भी लगाते हैं।

Exit mobile version