Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: नवरात्रि से पहले CM Dhami का बड़ा ऐलान! राज्य के...

Uttarakhand News: नवरात्रि से पहले CM Dhami का बड़ा ऐलान! राज्य के इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा तगड़ा इजाफा

Uttarakhand News: उत्तराखंड की धामी सरकार ने नवरात्रि (Navratri) से पहले निगम, निकाय, प्राधिकरण आदि में कार्यरत कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा करने का निर्णय लिया है। धामी सरकार का कहना है कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी, 2024 से जोड़कर दिया जाएगा।

0
Uttarakhand News
सांकेतिक तस्वीर

Uttarakhand News: शारदीय नवरात्रि पर्व की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से होने वाली है। इस दौरान देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पूरे विधि-विधान से 9 दिनों तक आदि शक्ति मां जगत-जननी जगदंबा की अराधना की जाती है। इसके बाद पर्व के समापन के साथ दशहरा त्योहार भी मनाया जाता है। नवरात्रि (Navratri 2024) पर्व से पहले देश के विभिन्न राज्यों में कर्मचारियों को सरकारों द्वारा सौगात दिया जा रहा है। उत्तराखंड सरकार ने भी इसी क्रम में निगम, निकाय, प्राधिकरण, पंचायत और स्वायत्तशासी संस्थाओं व उपक्रमों इत्यादि में कार्यरत कर्मियों को बड़ा सौगात दिया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Dhami) की ओर से ऐलान किया गया है कि इन कर्मियों के महंगाई भत्ते में भी राज्य कर्मियों की भांति 4 प्रतिशत का इजाफा होगा। उत्तराखंड सरकार की ओर से बढ़ाई गई महंगाई भत्ते की ये दर 1 जनवरी 2024 से जोड़कर कर्मियों को मिलेगी। (Uttarakhand News)

उत्तराखंड सरकार का बड़ा ऐलान

उत्तराखंड सरकार ने निगम, निकाय, प्राधिकरण, पंचायत और स्वायत्तशासी संस्थाओं के कर्मियों को बड़ा सौगात दिया है। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 फीसदी (DA Hike) का इजाफा किया जाता है। महंगाई भत्ता का ये बढ़ा हुआ दर 1 जनवरी 2024 से जोड़कर कर्मियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके साथ ही इसके साथ ही पांचवें केन्द्रीय वेतनमान में आहरित कर रहे सार्वजनिक निकाय/ उपक्रमों के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ते का 01 जनवरी, 2024 से बढ़ी हुई दर पर भुगतान किया जाएगा। बता दें कि उत्तराखंड सरकार पहले ही राजकीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दे चुकी है और अब इसका लाभ अब निगमों, उपक्रमों और प्राधिकरण के कर्मचारियों को भी मिलेगा।

राज्य निगम कर्मचारी ने की थी मांग

राज्य निगम कर्मचारी महासंघ से जुड़े कर्मी लगातार महंगाई भत्ते में इजाफा करने की मांग कर रहे थे। इस मामले में महासंघ के कर्मचारियों ने बीते दिनों ही सीएम धामी से मुलाकात की थी। महासंघ के अध्यक्ष सूर्यप्रकाश राणाकोटि का कहना है कि उत्तराखंड सरकार का ये निर्णय सराहनीय है। इसके लिए हम शासन का धन्यवाद करते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि इस कदम से कर्मचारियों को फायदा हो सकेगा और वे भी भव्यता के साथ अपने त्योहार मनाएंगे और अपना जीवन बेहतर ढंग से व्यतीत कर सकेंगे।

Exit mobile version