Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: मॉनसून को लेकर CM Dhami की समीक्षा बैठक, प्रशासन को...

Uttarakhand News: मॉनसून को लेकर CM Dhami की समीक्षा बैठक, प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट रहने का निर्देश; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून की सक्रियता के बाद हो रही भारी बारिश के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने समीक्षा बैठक कर प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

0
Uttarakhand News
फाइल फोटो- CM Pushkar Singh Dhami

Uttarakhand News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून लगभग सक्रिय हो चुका है। इसके तहत विभिन्न राज्यों में भीषण बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तराखंड भी उन राज्यों में से एक है जहां मॉनसून की सक्रियता के बाद बारिश का रौद्र रूप देखने को मिला है। इसके कारण बद्रीनाथ से लेकर केदारनाथ व गंगोत्री-यमुनोत्री जाने वाले मार्ग समय-समय पर प्रभावित हो जा रहे हैं।

उत्तरांखड (Uttarakhand News) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सूबे में दर्ज की जा रही भारी बारिश के बीच ही समीक्षा बैठक की है। सीएम धामी (CM Dhami) ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राहत-बचाव कार्य के लिए प्रशासन 24 घंटे अलर्ट रहे। सीएम धामी की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि बारिश के कारण यातायात प्रभावित न हो इसके लिए अवरूद्ध मार्गों को तत्काल खोलने का प्रबंध किया जाए।

CM Dhami की समीक्षा बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज राज्य में हो रही भारी बारिश के बीच प्रशासन के तमाम अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। सीएम धामी ने इस दौरान अधिकारियों के लिए राहत-बचाव कार्य से जुड़े कई अहम निर्देश जारी किए हैं।

सीएम धामी ने स्पष्ट किया है कि “सभी अधिकारी आपदा की स्थिति में राहत एवं बचाव कार्य के लिए 24*7 (24 घंटे, 7 दिन) अलर्ट पर रहें। भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति में आपदा प्रभावितों के रहने और खाने का उचित प्रबंधन भी किया जाए।”

सीएम धामी की ओर से ये भी निर्देश दिए गए हैं कि “तहसील स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से लगातार संपर्क बनाकर रखा जाए साथ ही सड़कों के बंद होने की स्थिति में उन्हें तत्काल खोलने की व्यवस्था की जाए। मौसम विभाग की चेतावनी एवं स्थानीय मौसम संबंधी गतिविधियों के आधार पर ही स्कूलों को खोलने और बंद करने का निर्णय लिया जाए।”

उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। मॉनसून की सक्रियता के बाद हरिद्वार से लेकर ऋषिकेश, चमोली, उत्तरकाशी, देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, देहरादून, जोशीमठ, बागेश्वर, चंपावत, गढ़वाल व कुमाऊ जैसे स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण ही पहाड़ों से पत्थर का मलबा सड़कों पर आ जा रहा है जिससे सड़कें अवरुद्ध हो जा रही हैं। हालाकि प्रशासन की तत्परता से सड़कों को जल्द से जल्द खोला जा रहा है ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो सके।

Exit mobile version