Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: आसमान से बरस रही आग और हर दिन रिकॉर्ड तोड़...

Uttarakhand News: आसमान से बरस रही आग और हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी, स्वास्थ्य विभाग ने दी खास सलाह

Uttarakhand News: भीषण गर्मी से हर तरफ अफरा तफरी का माहौल है और ऐसे में जरूरी है कि आप अपने और अपने बच्चों का खास ख्याल रखें ताकि गर्मी से आप बेहाल न हो सके। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है।

0
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: हर तरफ गर्मी से अफरातफरी मची हुई है और चिलचिलाती धूप में लोगों के हाल बेहाल कर दिए हैं। हर दिन तापमान में हो रही वृद्धि से हर क्षेत्र में गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है और ऐसे में मैदानी इलाकों में हो रही गर्मी वजह से बच्चों और बुजुर्गों के सेहत पर असर पड़ रहा है। गर्मी की वजह से स्वास्थ्य विभाग में एडवाइजरी जारी कर लोगों को सचेत किया है। ऐसे में जरूरी है कि आप बदल रहे मौसम के बीच सावधान रहे क्योंकि गर्मी का सितम जारी है। उत्तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ है ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने खास सलाह दी है।

उत्तराखंड की गर्मी से हाल बेहाल

जला देने वाली गर्मी से लोग परेशान है और मैदानी इलाके में मानो आसमान से आग बरस रही है। ऐसे में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और उत्तराखंड में रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया जा रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो बढ़ती गर्मी से लोग बीमार कर रहे हैं और उन्हें अस्पताल कर चक्कर लगाना भी पड़ रहा है। ऐसे में सही समय पर ध्यान देने की जरूरत है।

स्वास्थ्य विभाग ने कहीं ये बात

स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले भी एडवाइजरी जारी कर लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी थी। वहीं अब नई एडवाइजरी में भी कहा गया है कि बिना काम के जहां तक हो सके घर से बाहर न निकले और विशेष ध्यान की जरूरत है। गर्मी से बेहाल लोगों को अस्पताल न जाना पड़े।

कुछ इस तरह रखें गर्मी में ख्याल

इस बारे में उधम सिंह नगर जिले में वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आरके दुबे ने इस बारे में बताया कि गर्मी की वजह से बच्चों में डिहाइड्रेशन, डायरिया, फूड प्वाइजनिंग जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जरूरी है कि उन्हें गर्मी से बचाए और जहां तक हो सके घर में ही रखें ताकि हीट वेव का असर उन पर ना हो। डॉक्टर के अनुसार ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन कर आप अपने आप को गर्मी से बचा सकते हैं। डिहाइड्रेशन ना हो इस बात का खास ख्याल रखा जाए वहीं 9 महीने से कम के बच्चे को समय समय पर मां का दूध मिलना जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version