Home देश & राज्य उत्तराखंड Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का ऐलान! सरकारी सिस्टम...

Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का ऐलान! सरकारी सिस्टम में इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर लगी रोक

Uttarakhand News: उत्तराखंड की धामी सरकार ने Cyber Attack से निपटने के लिए सरकारी दफ्तरों के सिस्टम में Facebook, WhatsApp जैसे सोशल मीडिया App के संचालन पर रोक लगाई है।

0
Uttarakhand News
सांकेतिक तस्वीर

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने साइबर अटैक (Cyber Attack) से निपटने के लिए बड़ा ऐलान किया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सरकारी सचिवालय के साथ अन्य राजकीय दफ्तरों में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (Social Media Platform) के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि राज्य (Uttarakhand News) के सरकारी तंत्रों पर हुए साइबर अटैक से निपटा जा सके और सारे काम पटरी पर लौट सकें।

Uttarakhand News- Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का बड़ा निर्णय

उत्तराखंड की धामी सरकार (CM Pushkar Singh Dhami) ने राज्य के अलग-अलग सरकारी सिस्टमों पर हुए साइबर अटैक (Cyber Attack) से निपटने के लिए बड़ा ऐलान किया है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अगले आदेश तक सभी राजकीय कार्यालयों व अन्य सरकारी दफ्तरों के सिस्टम में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (Social Media Platform) का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि जल्द से जल्द साइबर हमले की चुनौती से निपटा जा सके और सभी सरकारी कार्यों का संचालन सुचारू रूप से हो सके।

IT सचिव ने की Cyber Attack की पुष्टि

उत्तराखंड में सरकारी सिस्टम पर हुए साइबर अटैक की पुष्टि राज्य के आईटी विभाग सचिव नितेश झा (Nitesh Jha) ने की। उन्होंने बीते दिन यानी मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसे एक ‘रैनसमवेयर अटैक’ बताया था। आईटी सचिव (Uttarakhand IT Department) की ओर से स्पष्ट किया गया कि उत्तराखंड में ये ऐसा पहला मामला है जब सरकारी सिस्टम पर साइबर अटैक (Cyber ​​attack in Uttarakhand) हुआ है। हालाकि इससे किसी भी तरह के बड़े नुकसान होने की खबर नहीं है।

आईटी विभाग का कहना है कि विशेषज्ञों की हस्तक्षेप के बाद डाटा सेंटर के सभी सिस्टमों को दुरुस्त कर लिया गया है और सभी जानकारियां सुरक्षित हैं। हालाकि दुबारा ऐसी कोई वारदात ना हो इसके लिए एहतियात के तौर पर सभी कदम उठाए जा रहे हैं और आवश्यकतानुसार कार्रवाई की जा रही है।

Exit mobile version