Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: दिवाली पर देवभूमि के इन रास्तों पर नहीं होगी गाड़ियों...

Uttarakhand News: दिवाली पर देवभूमि के इन रास्तों पर नहीं होगी गाड़ियों की एट्री, नहीं फंसना तो चेक करें लिस्ट

Uttarakhand News: हरिद्वार में 12 व 13 नवंबर को भारी वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतः पाबंदी रहेगी। इसके अलावा प्रशासन की ओर से ये जानकारी भी दी गई है कि सोमवती अमावस्या को मद्देनजर रखते हुए वैकल्पिक मार्ग के इंतेजाम भी किए गए हैं।

0
Uttarakhand News
Uttarakhand News

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड में प्रकाश पर्व दिवाली की पूर्व संध्या जाने वालों के लिए अहम खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के मुताबिक 12 नवंबर को दिवाली व 13 नवंबर को सोमवती अमावस्या को मद्देनजर रखते हुए ट्र्रैफिक पुलिस ने यातायात को लेकर एडवाइजरी जारी की है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन दो दिनों में हरिद्वार के साथ देवभूमि के अन्य कई पवित्र स्थलों पर भक्तों का हुजूम उमड़ेगा जिससे भारी जाम की संभावना है। ऐसे में प्रशासन ने पहले ही एहतियात के तौर पर डायवर्जन प्लान तैयार कर इससे निपटने के लिए कदम उठा लिए हैं।

इन वाहनों की नहीं होगी एंट्री

उत्तराखंड के हरिद्वार में सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को ध्यान में रखते हुए भारी वाहनों के प्रवेश को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके तहत 12 नवंबर की सुबह से 13 नवंबर की रात 12 बजे तक हरिद्वार शहर में सभी प्रकार के भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा प्रशासन ने कई वैकल्पिक मार्गों का प्रबंध भी किया है।

उत्तराखंड प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के तहत दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर की ओर से देवभूमि व हरिद्वार की और जाने वाले वाहन चमगादड़ टापू, अलकनंदा व पंतद्वीप में खड़े किए जाएंगे। इसके अलावा पंजाब व हरियाणा की तरफ से देवभूमि की ओर आने वाले वाहनों को भी अलकनंदा व चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा। वहीं देहरादून व ऋषिकेश से आने वाले वाहनों को मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जा सकेगा।

वाहनों के सुचारु संचालन के लिए जारी हुए निर्देश

उत्तराखंड में दिवाली व सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को लेकर वाहनों के सुचारु संचालन के लिए सभी तरह के आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत चंडी चौक से शिवमूर्ति चौक व शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन घोषित किया गया है। इसका आशय ये है कि यहां वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतः पाबंदी रहेगी। इसके अलावा जगजीतपुर से आने वाले ऑटो व ई-रिक्शा को सिंहद्वार के रास्ते वापस भेजने की तैयारी है। इसके साथ ही ये भी जानकारी दी गई है कि अगर ट्रैफिक का दबाव बढ़ता नजर आया तो देहरादून व ऋषिकेश की ओर से आने वाले ऑटो व अन्य वाहनों को विक्रम जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version