Home देश & राज्य उत्तराखंड उत्तराखंड में मिल रहा मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ,...

उत्तराखंड में मिल रहा मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ, जानें कैसे लाखों महिलाओं को होगा फायदा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना 2024 से राज्य के लाखों लाभार्थियों को फायदा मिलेगा।

0
Uttarakhand News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना को लेकर खूब खबरें बन रही हैं। इस योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी प्रति वर्ष 3 गैस सिलिंडर निःशुल्क भरवा सकते है। धामी सरकार के इस योजना के अंतर्गत राज्य के राज्य के लगभग 1 लाख 76 हजार अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य है।

उत्तराखंड में शुरू की गई इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को खाना बनाते वक्त धुआं का सामना नहीं करना पड़ेगा और वे बिमारी से बची रहेंगी। इसके अलावा महिलाओं को वर्ष में 3 सिलेंडर भराने के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे जिससे वे आर्थिक रूप से और सशक्त हो सकेंगी।

क्यों खास है धामी सरकार की ये योजना?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार चला रही भाजपा देवभूमि में अंत्योदय कार्डधारकों के लिए विशेष तौर पर मुफ्त गैस देने की योजना लेकर आई है। धामी सरकार के मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत लाभार्थियों को एक वर्ष में 3 गैस सिलिंडर की रिफिल निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड सरकार के इस योजना के तहत लाभार्थी को प्रत्येक 4 माह में एक निशुल्क रिफिल प्राप्त करने के लिए इसका पूरा मूल्य गैस एजेंसी पर जमा करना होगा। इसके बाद सरकार गैस सिलेंडर रिफिल कराने के बाद सारी धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेज देगी जिससे कि लाभार्थी निशुल्क रूप से एलपीजी सिलेंडर भरा सके।

कैसे लाखों महिलाओं को होगा फायदा?

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत राज्य के 1 लाख 76 हजार अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभवान्वित करने का लक्ष्य है। ऐसे में निशुल्क गैस सिलेंडर पाने से महिलाओं को चूल्हे के सामने खाना नहीं बनाना पड़ेगा। इससे उन्हें धुआं से राहत मिलेगी और वे अनेकों बिमारियों से बचेंगी। इसके अलावा इस योजना के लाभार्थी लाभ प्राप्त कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे और गैस सिलेंडर रिफिल के लिए उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नोट– मुख्यमंत्री अन्त्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ अंत्योदय कार्डधारक उठा सकते हैं और इसके लिए उन्हें उत्तराखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://uk.gov.in पर जाकर (Antyodaya Free Gas Refill) के तहत अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ध्यान रहे कि आवेदनकर्ता के पास दस्तावेज के रूप में अंत्योदय राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, LPG कनेक्शन के अभिलेख, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और बैंक खाता विवरण का होना अनिवार्य है।

Exit mobile version