Friday, October 18, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: देवभूमि में जैविक कृषि को बढ़ावा दे रही धामी सरकार!...

Uttarakhand News: देवभूमि में जैविक कृषि को बढ़ावा दे रही धामी सरकार! लाखों का निवेश कर किसानों को दे रही खास सुविधा

Date:

Related stories

Dussehra 2024: दशहरा पर्व के दिन Dehradun की इन सड़कों पर प्रभावित रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले यहां देखें रूट

Dussehra 2024: दुर्गा पूजा और नवरात्रि (Navratri 2024) के अंत में मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) यानी दशहरा पर्व को लेकर धूम बढ़ गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों में आगामी कल यानी 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व (Dussehra 2024) मनाया जाएगा।

Cyber Attack से निपटने के लिए धामी सरकार का ऐलान! सरकारी सिस्टम में इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर लगी रोक

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने साइबर अटैक (Cyber Attack) से निपटने के लिए बड़ा ऐलान किया है। धामी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सरकारी सचिवालय के साथ अन्य राजकीय दफ्तरों में फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों (Social Media Platform) के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

नवरात्रि से पहले उत्तराखंड वासियों को बड़ी सौगात! इस खास योजना के तहत वर्ष 2027 तक मुफ्त में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार ने शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) से ठीक पहले राज्य के कुछ चुनिंदा निवासियों को बड़ी सौगात देने का काम किया है।

Uttarakhand News: नवरात्रि से पहले CM Dhami का बड़ा ऐलान! राज्य के इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा तगड़ा इजाफा

Uttarakhand News: शारदीय नवरात्रि पर्व की शुरुआत 3 अक्टूबर 2024 से होने वाली है। इस दौरान देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पूरे विधि-विधान से 9 दिनों तक आदि शक्ति मां जगत-जननी जगदंबा की अराधना की जाती है।

Viral Video: निकल गई हुड़दंगई! Audi Car पर टशन मारते लड़कों को ले डूबा रील का नशा, देखें कैसे चला पुलिस का डंडा?

Viral Video: आधुनिकता के इस युग में तनिक लोकप्रियता और प्रसिद्धि हासिल करने के लिए लोग अपनी जानको जोखिम में डालने को तैयार हैं। सोशल मीडिया के इस दौर में रील का नशा तेजी से चढ़ा है जिसमें युवकों को सारे नियम-कानून ताख पर रखकर वीडियो बनाते और फोटोबाजी करते देखा जा सकता है।

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के नेतृत्व में चल रही सरकार किसानों के उत्थान हेतु कई तरह के प्रयास कर रही है। इसमें सबसे प्रमुख है जैविक कृषि (Organic Agriculture) को बढ़ावा देना। उत्तराखंड की धामी सरकार ने जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हजारों क्लस्टर बनवाएं हैं। इसके अलावा जैविक कृषि को रफ्तार देने के लिए लाखों करोड़ का निवेश भी किया गया है। उत्तराखंड (Uttarakhand News) के किसानों को भी तमाम तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं ताकि वो जैविक कृषि की ओर तेजी से आकर्षित हो सकें।

जैविक कृषि को कैसे बढ़ावा दे रही उत्तराखंड सरकार?

उत्तराखंड सरकार जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए तमाम तरह के प्रयास करती नजर आ रही है। इसके तहत बड़ा कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने वित्तिय वर्ष 2023-24 में उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में 4053.20 लाख रुपये का निवेश किया है। वहीं हजारों क्लस्टर भी बनाए गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना से जोड़ा जा सके।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की खास अपील

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी जैविक जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए किसानों के खास अपील कर रहे हैं। उन्होंने राज्य की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए जैविक खेती, फल उत्पादन और औषधीय पौधों की खेती को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया है। उत्तराखंड सरकार का मानना है कि इस कदम से किसान सशक्त हो सकेंगे और अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिल सकेगी।

जैविक कृषि का लाभ क्या है?

जैविक कृषि का सीधा आशय है रसायनिक विधि को छोड़ जैविक पदार्थों की मदद से फसलों का उत्पादन। जैविक कृषि के कई सारे लाभ भी हैं। कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो इस पद्धति से खेती करने पर मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बरकरार रहती है। इसके अलावा जैविक कृषि की मदद से खेतों की मिट्टी में कार्बन अलगऔर ग्रीनहाउस प्रभाव कम होता है। इससे मिट्टी के ज़रिए होने वाला प्रदूषण में भी कमी होती है जिससे प्रकृति को स्वच्छ रखने में मदद मिलती है। जैविक कृषि करने वाले किसानों के फसल का उत्पादन भी बेहतर होता है और उनकी आय के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार मिलती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories