Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand News: देवभूमि में भारी बारिश से बिगड़े हालात, CM Dhami ने...

Uttarakhand News: देवभूमि में भारी बारिश से बिगड़े हालात, CM Dhami ने राहत-बचाव के लिए जारी किए अहम निर्देश; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है। इसके लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बारिश से हुए नुकसान एवं राहत-बचाव कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक कर आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

0
Uttarakhand News
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Uttarakhand News: उत्तराखंड के पहाड़ी से लेकर मैदानी हिस्सों में भीषण बारिश का दौर लगातार जारी है। भारी बारिश के बीच कहीं से जलभराव की खबरें सामने आती हैं तो कहीं भूस्खलन को लेकर अपडेट मिल जाते हैं। इसके अलावा नदियों के उफान पर जाने के कारण स्थानिय लोग भी फंस जा रहे हैं जिसके लिए SDRF (State Disaster Response Force) को तैनात किया गया है।

उत्तराखंड (Uttarakhand News) के विभिन्न हिस्सों से भारी बारिश को लेकर आ रही खबरों के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) लगातार सक्रिय हैं और अधिकारियों के साथ संपर्क साध कर आवश्यकतानुसार निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अधिकारी आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहें।

उत्तराखंड में बारिश से बिगड़े हालात

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के बीच हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। सीएम धामी ने मॉनसून की सक्रियता को देखते हुए आज फिर एक बार समीक्षा बैठक की है। सीएम धामी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते टनकपुर, खटीमा, नानकमत्ता और सितारगंज क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं। ऐसे में अधिकारियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि भारी बारिश के कारण प्रभावित बच्चों, महिलाओं, बुजुर्ग एवं गर्भवतियों के रहने, खाने-पीने एवं दवाओं आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बारिश के बीच फंसे नागरिकों का रेस्क्यू

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्से में भारी बारिश के बीच कुमाऊं, चम्पावत, ऊधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ में भारी जलजमाव देखने को मिला। जानकारी के मुताबिक इन इलाकों में पानी का स्तर बढ़ने के कारण सैकड़ों लोग फंस गए जिन्हें SDRF और NDRF की मदद से निकाला गया।

सीएम धामी का स्पष्ट निर्देश है कि बारिश के कारण प्रभावित लोगों का रेस्क्यू प्रशासन के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसी कारण राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने, विभागों को आपसी सामंजस्य बना कर कार्य करने एवं हर संभावित परिस्थिति में तत्पर रहने के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

Exit mobile version