Home ख़ास खबरें Vande Bharat Train: खुशखबरी! अब इन रूटों पर चलाई जाएंगी 5 नई...

Vande Bharat Train: खुशखबरी! अब इन रूटों पर चलाई जाएंगी 5 नई वंदे भारत ट्रेन, जानें पूरी डिटेल

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित और प्रबंधित की जाने वाली प्रतिष्ठित और आधुनिक ट्रेनों में से एक है।

0
Vande Bharat Train
Vande Bharat Train

Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे द्वारा संचालित और प्रबंधित की जाने वाली प्रतिष्ठित और आधुनिक ट्रेनों में से एक है। इसे सेमी-हाई स्पीड ट्रेन माना जाता है, जो भारत की दूसरी सबसे तेज़ ट्रेन है। गौरतलब है कि लगभग सभी रूटों पर Vande Bharat Train का संचालन किया जा रहा है। वहीं अब खबर सामने आ रही है कि रेलवे द्वारा 5 और नई वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। ताकि यात्रियों की यात्रा और सरल बनाई जा सके।

इन रूटों पर चलाई जाएगी 5 नई बंदे भारत ट्रेन

आईसीएफ के अधिकारी के मुताबिक, ये वंदे भारत ट्रेनें किस रूट पर चलेंगी, इसका फैसला रेलवे बोर्ड करेगा। वंदे भारत ट्रेनें वर्तमान में चेन्नई से तिरुनेलवेली, मैसूर, कोयंबटूर और विजयवाड़ा तक चलती हैं। ICF ने 500 से अधिक डिज़ाइनों में लगभग 75000 रेल कोचों का उत्पादन किया है। इस वित्तीय वर्ष के लिए, ICF ने 3515 रेल कोच बनाने की योजना बनाई है, जिसमें 1536 LHB कोच और 650 से अधिक वंदे भारत कोच शामिल हैं।

24 कोच वाली वंदे भारत ट्रेनें जल्द चलेंगी

आईसीएफ के एक अधिकारी ने कहा है कि भविष्य में 20 और 24 कोच वाली वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन वंदे भारत मेट्रो का टेस्ट रन भी किया जा चुका है। इन ट्रेनों की सबसे खास बात यह है कि यह ट्रेन लंबी दूरी का सफर काफी कम समय में कर लेते है। आर पांडिया राजा, दक्षिण रेलवे की क्षेत्रीय रेल सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य का कहना है कि सबरीमाला सीज़न के दौरान इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया है।

जल्द चलाई जाएगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

माना जा रहा है कि अगस्त के आखिरी महीने में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा सकता है। गौरतलब है कि इन ट्रेनों में स्लीपर सीटें लगाई जाएंगी। जो एक लंबी यात्रा तय कर सके। रेलवे के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लंबी दूरी के लिए चलाया जाएगा ताकि लोग कम समय में आसानी से अपने गतंव्य तक पहुंच सके और उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

Exit mobile version