Saturday, October 26, 2024
Homeख़ास खबरेंVehicle Insurance: बिना इंश्योरेंस सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाने पर लगेगी लगाम, On...

Vehicle Insurance: बिना इंश्योरेंस सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाने पर लगेगी लगाम, On the Spot चालान के साथ पुलिस करेगी ये काम

Date:

Related stories

E-Challan: अगर आपके वाहन की खींच ली गई है फोटो तो इस तरीके से पता करें चालान कटा है या नहीं

E-Challan: अगर आपने यातायात नियमों का उल्लंघन किया है और आपके वाहन की फोटो खींच ली गई है तो जानिए कैसे पता करें कि चालान कटा है या नहीं।

Vehicle Insurance: सड़कों पर बिना इंश्योरेंस के वाहन को दौड़ाना दण्डनीय अपराध है। अगर किसी की गाड़ी बिना इंश्योरेंस के सड़कों पर दौड़ती है और उसे पकड़ लिया जाता है तो इसके लिए चालान किया जाता है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सरकार कुछ नया करने का प्लान कर रही है। बता दें कि सरकार सड़कों पर बिना इंश्योरंस के दौड़ रही गाड़ियों का बीमा कराने का बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। सरकार ये विचार कर रही है कि अब बिना इंश्योरेंस की गाड़ियों की पहचान कर के ऑन-द-स्पॉट उनका इंश्योरेंस किया जा सके।

बिना इंश्योरेंस के सड़कों पर दौड़ रही हैं 40 से 50 फीसदी गाड़ियां

माना जा रहा है कि देश में 40 से 50 फीसदी गाड़ियां बिना इंश्योरेंस के ही सड़कों पर दौड़ लगा रही हैं। अगर आपकी गाड़ी का इंस्योरेस भी खत्म होने वाला है तो जल्द से जल्द इंश्योरेंस करा लें वरना आपके वाहन को बिना इंश्योरेंस के पकड़े जाने पर उसका इंस्टेंट चालान तो किया ही जा सकता है। इसके अलावा आपका चालान भी किया जा सकता है। खबरों की मानें तो केंद्र सरकार एक ऐसे मैकेनिजम के बारे में विचार कर रही है जिसकी मदद से वाहन के मालिकों को जरूरत पड़ने पर थर्ड पार्टी बीमा कवर देगा। अगर उन्होंने किसी वाहन का बीमा नहीं कराया है तो उनके बिना बीमा वाले वाहनों को यातायात पुलिस की तरफ से या परिवहन विभाग के अधिकारियों की तरफ से जब्त कर लिया जाएगा।

कैसे करेगा काम

खबरों की मानें तो अब पुलिस और परिवहन विभाग की तरफ से न सिर्फ वाहनों की बीमा स्थिति की जांच की जाएगी बल्कि परिवहन विभाग के नेटवर्क से जुड़े सामान्य बीमाकर्ताओं की रेलेवेंट पॉलिसी के साथ तुरंत थर्ड पार्टी का बीमा ऑप्शन भी दिया जाएगा। ऑन द स्पॉट पॉलिसियों के प्रीमियम का तुरंत भुगतान करने के लिए बैंकों के साथ ही बीमा कंपनियों को भी फास्टैग प्लेटफॉर्म पर लाया जा सकता है, जिसकी मदद से फास्टैग बैलेंस से प्रीमियम अमाउंट काटा जाएगा।

ये भी पढ़ें: सेल से पहले ही यूजर्स की चमकी किस्मत XIAOMI 13 PRO पर मिल रही 10000 की भारी छूट

Latest stories