Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंWaqf Act Amendment Bill पर सियासी घमासान! सत्ता, विपक्ष के अलावा सामने...

Waqf Act Amendment Bill पर सियासी घमासान! सत्ता, विपक्ष के अलावा सामने आया मुस्लिम संगठन का पक्ष; देखें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

बड़ी खबर! One Nation One Election प्रस्ताव को केन्द्रीय कैबिनेट की मंजूरी

One Nation One Election: देश के सियासत से एक जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार 'एक देश एक चुनाव' प्रस्ताव को केन्द्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार अब इसको लेकर शीतकालीन सत्र में बिल लाएगी।

UPS से लेकर OROP में संशोधन तक, जानें मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में 100 दिन के अंदर लिए गए सभी बड़े फैसले

Modi Government 100 Days: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनी और पीएम मोदी समेत 65 से ज्यादा मंत्रियों ने 9 जून 2024 को पद व गोपनियता की शपथ ली थी।

Waqf Amendment Bill 2024 की समीक्षा करेगी JPC; Owaisi, Imran Masood समेत समेत इन सांसदों को समिति में मिला स्थान

Waqf Amendment Bill 2024: बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बीते दिन लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया।

Waqf Act Amendment Bill: सियासी घमासान के बीच आज वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश करेगी मोदी सरकार, जानें विपक्ष का स्टैंड

Waqf Act Amendment Bill: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित संसद भवन के लिए आज का दिन बेहद ऐतिहासिक होने वाला है। दरअसल आज केन्द्र सरकार सियासी घमासान के बीच ही लोकसभा में वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश करेगी।

Waqf Board संशोधन बिल पर चढ़ा सियासी पारा! पूर्व CM Akhilesh Yadav ने BJP सरकार पर जमकर कसा तंज; जानें क्या कहा?

Waqf Board: सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से 'वक्फ बोर्ड' शब्द खूब चर्चाओं में है। इसकी प्रमुख वजह है 'वक्फ बोर्ड संशोधन बिल' को लेकर बन रही सुर्खियां। दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार वक्फ बोर्ड (Waqf Board) की संपत्ति पर अंकुश लगाने के लिए एक विधेयक ला सकती है , जिसको लेकर यूपी का सियासी पारा भी तेजी से चढ़ता नजर आ रहा है।

Waqf Act Amendment Bill: तमाम सियासी उठा-पटक और कयासबाजी के बीच केन्द्र की मोदी सरकार ने आज लोकसभा में ऐतिहासिक वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश कर दिया है। वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश होने के बाद राजधानी दिल्ली से लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी घमासान छिड़ा है। इस बिल को लेकर एक ओर जहां विपक्ष केन्द्र सरकार पर हमलावर है तो वहीं केन्द्र इसे गरीबों को हक दिलाने वाला बिल बता रहा है।

केन्द्र की ओर से कहा जा रहा है कि इस बिल के पास होने व नया कानून लागू होने से लाखों की संख्या में गरीब मुसलमानों को उनका हक मिल सकेगा। केन्द्र और विपक्ष से इतर तमाम मुस्लिम संगठन भी Waqf Act Amendment Bill पर अपना पक्ष रखते नजर आ रहे हैं। ऐसे में आइए हम आपको मुस्लिम संगठनों का पक्ष और केन्द्र सरकार द्वारा पेश की गई इस बिल के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करते हैं।

Waqf Act Amendment Bill पर मुस्लिम संगठनों की प्रतिक्रिया

देश की राजनीति में इस दिनों वक्फ एक्ट संशोधन बिल (वक्फ संशोधन विधेयक, 2024) चर्चा का विषय बना हुआ है। केन्द्र सरकार द्वारा लोकसभा में आज वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश किए जाने के बाद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की ओर से प्रतिक्रिया सामने आई है।

बोर्ड के सदस्य खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा है कि “कानूनी विशेषज्ञ इस बिल में लाए जा रहे संशोधन से वक्फ संपत्तियों को नुकसान के बारे में बता रहे हैं। पिछले कुछ समय से वक्फ को लेकर एक गलत दृष्टिकोण बनाया गया है। मौजूदा वक्फ अधिनियम में पर्याप्त से अधिक कानून हैं जो किसी संपत्ति को वक्फ संपत्ति के तहत दर्ज करने की कानूनी प्रक्रिया को परिभाषित करते हैं।”

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता डॉ. सैयद कासिम रसूल इलयास ने भी बीते दिनों अपना पक्ष रखा था। उन्होंने कहा था कि वक्फ एक्ट में ऐसा बदलाव, जिससे वक्फ संपत्तियों की हैसियत और प्रकृति बदल जाए या उन्हें हड़पना सरकार या किसी व्यक्ति के लिए आसान हो जाए, हरगिज कबूल नहीं किया जाएगा।

यूपी सरकार में मुस्लिम वक्फ और हज मंत्री रहे मोहसिन रजा का कहना है कि ”कांग्रेस सरकारों ने कई संशोधनों के माध्यम से वक्फ बोर्डों को इतनी शक्तियां दीं कि इसने उन्हें वक्फ माफिया या भू-माफिया में बदल दिया। वक्फ बोर्डों को इतनी शक्तियां दे दी गईं कि उन्होंने किसी भी जमीन पर कब्जा कर लिया। वक्फ बोर्डों को दी गई इन शक्तियों का दुरुपयोग किया गया, जनता को परेशान किया गया और मुसलमानों को इससे कोई लेना-देना नहीं था। सऊदी अरब और ओमान में भी वक्फ बोर्डों के पास इतनी शक्तियां नहीं है। इसीलिए देश ने वक्फ अधिनियम में संशोधन लाने की मांग की है।

संशोधन के जरिए अहम बदलाव

केन्द्र सरकार ने आज वक्फ एक्ट संशोधन बिल (वक्फ संशोधन विधेयक, 2024) लेकसभा में पेश कर कई अहम संशोधन की बात कही है। जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा पेश किए गए एक बिल के जरिए मुसलमान वक्फ कानून 1995 में महत्वपूर्ण संशोधन होंगे तो वहीं एक बिल से मुसलमान वक्फ कानून 1923 को समाप्त किया जाएगा। केन्द्र सरकार ने इस संशोधित विधेयक को ‘एकीकृत वक्फ प्रबंधन, सशक्तिकरण, दक्षता और विकास अधिनियम, 1995’ नाम दिया है।

केन्द्र सरकार का कहना है कि इस बिल का उद्देश्य वक्फ संपत्तियों का बेहतर प्रबंधन और संचालन करना है। इससे पारदर्शिता आ सकेगी और आने वाले समय में वक्फ संपत्तियों का प्रबंधन और संचालन और बेहतर ढंग से किया जा सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories