Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंWayanad Landslide में लगभग सैकड़ों लोगों की मौत, दर्जनों लापता; जानें रेस्क्यू...

Wayanad Landslide में लगभग सैकड़ों लोगों की मौत, दर्जनों लापता; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Date:

Related stories

Wayanad Landslide: केरल का वायनाड जिला आज सुबह से ही सुर्खियों में है। दरअसल वायनाड के मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में आज सुबह भूस्खलन होने की खबर मिली जिसकी चपेट में आने से अब तक सैकड़ों लोगों की मौत होने की खबर है। वहीं हादसे की चपेट में आने से दर्जनों लोग अभी लापता बताए जा रहे हैं।

केरल के वायनाड (Wayanad Landslide) शहर में आए इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सेना का जवानों के साथ आपदा मोचन बल और स्थानिय प्रशासनिक अधिकारियों को लगाया गया है। राहत-बचाव कार्य में जुटे कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर लगातार फंसे हुए लोगों को बचाने का काम कर रहे हैं।

लगभग सैकड़ों लोगों की मौत

केरल के वायनाड जिले में चूरलमाला क्षेत्र में हुए भूस्खलन से अब तक लगभग सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक आंकड़ो के मुताबिक मृतकों की संख्या 84 पर पहुंच चुकी है और इस आंकड़े में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं राहत-बचाव कार्य में जुटे राहत आपदा बल, सेना और प्रशासन के जवानों की मदद से अब तक 116 घायल लोगों को केरल के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जिससे कि उन्हें इलाज मुहैया कराई जा सके।

केरल के वायनाड, कोझिकोड और आस-पास के कुछ जिलों में आज फिर एक बार भारी बारिश का दौर जारी है जिससे राहत-बचाव कार्य में भी दिक्कतें आ रही हैं और आपदा बल के जवानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

राहत-बचाव कार्य से जुड़े ताजा अपडेट

वायनाड जिले से चूरलमाला इलाके में हुए भीषण भूस्खलन हादसे के बाद लगातार राहत-बचाव के कार्य किए जा रहे हैं। भूस्खलन के कारण मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए भारतीय सेना की टुकड़ी को चुरुलमाला के लिए रवाना किया गया है।

भारतीय सेना के जवान रस्सियों का उपयोग करके चूरलमाला के वार्ड नंबर 10 में सहायता और बचाव का प्रयास कर रहे हैं और उफान पर पहुंची नदी को पार करने की कोशिश कर रहे हैं।

वायनाड के चूरलमाला इलाके में ही राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के जवान लगातार कड़ी मशक्कत कर उफान पर पहुंची नदी की तेज धार को पार कर फंसे लोगों के पास पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए NDRF द्वारा रस्सी और विशेष किस्म की नाव का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बारिश के कारण उफान पर नदियां

केरल के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। यही वजह है कि सभी नदियां उफान पर पहुंच चुकी हैं और रौद्र रूप धारण कर रही हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने केरल के पलक्कड़ से निकलने वाली एक नदी का वीडियो जारी किया गया है जिसमे नदी के विशाल रूप को देखा जा सकता है। पलक्कड़ से होकर निकलने वाली इस नदी में पानी का बहाव इतना तेज है कि अतिरिक्त दबाव के कारण पुल भी टूट कर बह चुका है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories