Home ख़ास खबरें Wayanad Landslide के बाद एक्शन में Rahul Gandhi, Kerala CM व स्थानिय...

Wayanad Landslide के बाद एक्शन में Rahul Gandhi, Kerala CM व स्थानिय अधिकारियों से बात कर दिए राहत-बचाव के निर्देश

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में भारी बारिश के बीच भूस्खलन हो गया है जिसकी चपेट में आने से दर्जनों लोगों की मौत हुई है।

0
Wayanad Landslide
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Wayanad Landslide: भारत के दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित केरल राज्य से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के मुताबिक केरल के वायनाड (Wayanad Landslide) जिले में भूस्खलन के कारण भीषण हादसा हुआ है जिसकी चपेट में आने से दर्जनों लोगों के मौत की खबर है।

लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व कर चुके कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस इलाके में हुए भूस्खलन हादसे का संज्ञान लिया है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन और वायनाड जिला कलेक्टर से फोन पर बात कर राहत-बचाव कार्य की समीक्षा की है। इसके अलावा उन्होंने यूडीएफ के कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने की अपील भी की है।

Wayanad Landslide के बाद एक्शन में Rahul Gandhi

केरल के वायनाड में हुए भीषण हादसे के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष व वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा है कि “मैं वायनाड में मेप्पडी के पास हुए भारी भूस्खलन से बहुत व्यथित हूं और मेरी हार्दिक संवेदना उन शोक संतप्त परिवारों के प्रति है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।”

राहुल गांधी ने ये भी स्पष्ट किया है कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने आश्वासन दिया कि बचाव अभियान चल रहा है। शासन-प्रशासन से सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में सूचित करने का अनुरोध किया है। राहुल गांधी का कहना है कि वे केंद्रीय मंत्रियों से बात कर वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करेंगे।

24 लोगों की मौत

केरल के वायनाड में मेप्पडी नामक स्थान पर हुए भूस्खलन की चपेट में आने से दर्जनो लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार मृतकों का आंकड़ा 20 को पार कर 24 पर पहुंच गया है। वहीं 70 लोग इस हादसे में घायल बताए जा रहे हैं।

PM Modi, गृह मंत्री समेत कई नेताओं ने जताया दु:ख

केरल के वायनाड में हुए भीषण हादसे को लेकर पीएम मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी व लोकसभा सांसद केसी वेणुगोपाल समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने दु:ख जताया है।

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

केरल के अलग-अलग हिस्सों में विगत कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। यही वजह है कि पहाड़ों में भूस्खलन जैसी घटनाएं हो रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो केरल के लोगों को बारिश से अभी राहत नहीं मिल सकेगी।

IMD की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के तहत आज फिर कोझिकोड, मलप्पुरम, वायनाड और कासरगोड में भारी बारिश दर्ज की जाएगी। IMD ने इन 4 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Exit mobile version