Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंWayanad Landslide: केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन से मृतकों का आंकड़ा...

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन से मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 300 के पार, कई लोग लापता; जानें ताजा अपडेट

Date:

Related stories

Wayanad Landslide: 30 जुलाई को केरल के वायनाड के चूरलमाला में हुए भूस्खलन से कई लोगों ने अपनी जिंदगियां खो दी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं अभी भी कई लोगों के लापता होने की खबर है। हालांकि राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है, और लापता लोगों को खोजने की कोशिश की जा रही है। मालूम हो कि कल यानि 1 अगस्त को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने वायनाड में पीड़ितों से मुलाकात की थी।

ADGP, कानून एवं व्यवस्था केरल ने क्या कहा?

ताजा अपडेट देते हुए केरल के एडीजीपी, कानून एवं व्यवस्था अजित कुमार ने कहा कि “पिछले चार दिनों से हम यहां ऑपरेशन कर रहे हैं। भारतीय सेना, एनडीआरएफ, स्थानीय पुलिस, विशेष अभियान समूह, अग्निशमन बल, तटरक्षक बल और नौसेना की एक संयुक्त टीम इन सभी क्षेत्रों में काम कर रही है।

राजस्व विभाग अभी भी डेटा एकत्र करने की कोशिश कर रहा है और पता लगा रहा है कि यहां कितने लोग हैं और कितने लोग लापता हैं। हमने अब तक 200 से अधिक शव और शरीर के अंग बरामद किए हैं”।

राहत और बचाव का कार्य तेज

आपको बता दें कि तीनों सेना के साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, डीएसडी की संयुक्त टीम खोज अभियान में लगी हुई है। जानकारी के मुताबिक हर स्थानीय टीम के साथ 3 स्थानीय लोग और एक वन विभाग का कर्मचारी को शामिल किया गया है ताकि फंसे हुए लोगों से बातचीत कर हालातों का जायजा लिया जा सके। गौरतलब है कि 30 जुलाई को हुई लैंडस्लाइड में वायनाड के 4 गांव मलबे की ढ़ेर में दब गए। हालांकि आनन-फानन में बचाव और राहत कार्य शुरू करने का ही नतीजा है कि कई हजार लोगों को बचाया जा सका है।

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पीड़ितों से मिले

मालूम हो कि बीते दिन यानि 1 अगस्त को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी केरल के वायनाड पहुंचे, जहां उन्होंने पीड़ितों से मुलाकात की। विजिट के दौरान दोनों लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों में पहुंचे। इसके अलावा उन्होंने राहत और बचाव कार्यों का जायजा भी लिया। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने 2 सीटों पर चुनाव लड़ा था एक वायनाड और दूसरा रायबरेली, दोनों ही सीटों पर उन्होंने जीत हासिल की थी जिसके बाद उन्होंने वायनाड की सीट छोड़ दी थी। अब कयास लगाए जा रहे है कि प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव लड़ सकती है।

Latest stories