Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Weather Update: दिल्ली समेत इन 7 राज्यों में अगले 2 दिन भारी...

Weather Update: दिल्ली समेत इन 7 राज्यों में अगले 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने बताया मानसून क्यों मचा रहा इतनी तबाही ?

0
Weather Update
Weather Update

Weather Update: भारत में इस साल मानसून की दस्तक लोगों के लिए खुशी से ज्यादा परेशानियां लेकर आई है। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून लगातार अपने कड़े तेवर दिखा रहा है। उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों की बात करें तो बीते दो दिनों से यहां लगातार बारिश हो रही है। दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। दिल्ली में तो बीते दिनों बारिश ने सारे पूराने रिकॉर्ड तोड़ दिए, जब मात्र 24 घंटों के भीतर 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जिसके बाद दिल्ली का पूरा सिस्टम चरमरा गया था। वहीं, भारी बारिश के चलते यमुना भी खतरे के निशान से ऊपर जा चुकी है। ऐसे में निचले इलाकों में रह रहे लोगों को दूसरी जगह जाने के निर्देश दिए गए हैं।

पहाड़ों पर बारिश से भारी तबाही

बारिश का सबसे ज्यादा कहर पहाड़ों पर देखने को मिल रहा है। जहां भारी बारिश के चलते अब तक करोड़ों का नुकसान हो चुका है। हिमाचल और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बीते एक हफ्ते से यहां लगातार बारिश हो रही है। जिससे अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई लापता बताए जा रहे हैं। हिमाचल की बात करें तो यहां हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। बीते दो दिनों से यहां बारिश हो रही है, जिसके चलते नदी-नाले उफान पर हैं। कई जगह भूस्खलन और पेड़ गिरने की खबरें सामने आई हैं। जबकि, बादल फटने की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। भारी बारिश के चलते जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है।

मानसून क्यों मचा रहा इतनी तबाही ?

इस बार मानसून कुछ ज्यादा ही कड़े तेवर दिखा रहा है। दक्षिण भारत में उत्पात मचाने के बाद मानसून की तबाही उत्तर भारत में देखने को मिल रही है। IMD (India Meteorological Department) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और मॉनसूनी हवाओं के साथ मिलने से भारी बारिश हो रही है। जिसका असर पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो जुलाई के कुछ दिनों में हुई बारिश ने पानी की पूरी कमी दूर कर दी है। विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में अब तक सामान्य से 30 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। विभाग का कहना है कि बारिश का ये सिलसिल अभी कुछ और दिन जारी रहेगा।

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी स्टेटमेंट के मुताबिक, उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश का सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। जिसको लेकर विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version