Home ख़ास खबरें World Polio Day 2024: क्यों नहीं भारत के दिखाए राह पर चलकर...

World Polio Day 2024: क्यों नहीं भारत के दिखाए राह पर चलकर पोलियो मुक्त हो जाता Pakistan? जानें इस खतरनाक बिमारी के नुकसान?

World Polio Day 2024: WHO ने भारत को वर्ष 2014 में पोलियो मुक्त देश घोषित किया था। दुनिया के दो देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आज भी पोलियो संक्रमण के मामले पाए जा रहे हैं। ऐसे में दोनों पड़ोसी मुल्क भारत के दिखाए राह पर चलकर पोलियो संक्रमण से मुक्त हो सकते हैं।

0
प्रतीकात्मक तस्वीर

World Polio Day 2024: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज यानी 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जा रहा है। विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day 2024) का उद्देश्य पोलियो बिमारी के प्रति जागरूकता फैलाना और इसके खिलाफ जंग छेड़ने वालों की सराहना करना है। विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) के अवसर पर ये सवाल उठ रहे हैं कि अभी दुनिया के कितने देशों में पोलियो बिमारी पाया जाता है?

भारत में पोलियो की स्थिति क्या है? भारत (Polio Free Country) ने पोलियो बीमारी पर विजय कैसे पाया? क्यों नहीं भारत के दिखाए राह पर चलकर पोलियो मुक्त हो जाता Pakistan? ऐसे में आइए हम आपको सभी सवालों के जवाब देने के साथ पोलियो बिमारी और इसके खतरनाक नुकसान के बारे में विस्तार से बताते हैं।

भारत के दिखाए राह पर चलकर पोलियो मुक्त बन सकता है Pakistan!

दुनिया के ज्यादातर देशों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान (Pakistan) जैसे दो देश अभी शेष हैं जहां पोलियो संक्रमण के कुछ मामले सामने आ जाते हैं। वर्ष 2024 की बात करें तो पाकिस्तान में अब तक पोलियो के 37 नए मामले सामने आ चुके हैं। इसकी जानकारी इस्लामाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने दी है।

अफगानिस्तान की बात करें तो तालिबान शासित इस देश में वर्ष 2024 में सितंबर तक पोलियो संक्रमण के 18 मामले सामने आ चुके हैं। इसकी पुष्टि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से की गई है। पोलियो संक्रमण के ये मामले अफगानिस्तान के दक्षिणी हिस्से में ही बताए गए हैं। बता दें कि तालिबान हुकमरानों ने अफगानिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान को निलंबित कर दिया है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पैर पसारते पोलियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यदि दोनों देश, भारत के दिखाए राह पर चले तो जल्द ही पोलियो संक्रमण से मुक्त हो सकता है। इसके तहत पाकिस्तान और अफगानिस्तान को जनस्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करते हुए समाज के अंति छोर तक सुविधाओं को पहुंचाना होगा।

संक्रमण के नियंत्रण के लिए विभिन्न समुदायों को लामबंद कर सक्रियता बढ़ानी होगी। केन्द्र में बैठे हुकमरानों और स्थानीय सरकारी संस्थाओं को आवश्यकतानुसार एक्शन लेकर उचित समाधान की तलाश और सावधानियां बरतनी होगी। इसके अतिरिक्त टीकाकरण पर खूब जोर देना होगा। इन उपायों को अमल में लाने के बाद पोलियो संक्रमण के प्रसार पर रोक लग सकेगी और भारत की तरह पाकिस्तान, अफगानिस्तान भी पोलियो मुक्त बन सकेगा।

World Polio Day 2024- पोलियो संक्रमण का नुकसान

पोलियो संक्रमण का मनुष्य के जीवन पर गहरा दुष्प्रभाव है। पोलियो बिमारी जंगली पोलियोवायरस (Poliovirus) एंटरोवायरस के 3 प्रकार (टाइप 1, टाइप 2 और टाइप 3) के प्रसार से फैलता है। इस बिमारी की चपेट में आने वाले शख्स की मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, शरीर के अन्य आवश्यक अंग प्रभावित हो जाते हैं और इसके कारण इंसान की मौत तक हो जाती है। पोलियो संक्रमण की चपेट में आने से इंसान का जीवन बेहद कठिन हो जाता है और शारीरिक विषमता के कारण उसे तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Polio संक्रमण से मुक्त है भारत

भारत के परिपेक्ष्य में बात करें तो हमारा देश पोलियो संक्रमण (Polio Infection) से मुक्त हो चुका है। भारत की ओर से 2 अक्टूबर, 1995 को पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी। लगभग दो दशकों के अथक संघर्ष और प्रयासों के बाद 27 मार्च 2024 को WHO ने हमारे देश को पोलियो मुक्त घोषित कर दिया। भारत में आज भी एहतियात के तौर पर बच्चों को बचपन में ही नियमित टीकाकरण किया जाता है ताकि इस वायरल संक्रमण से मुक्ति मिली रहे।

Exit mobile version