Home धर्म Anant Chaturdashi 2023: देश भर में आज अनंत चतुर्दशी की धूम, इस...

Anant Chaturdashi 2023: देश भर में आज अनंत चतुर्दशी की धूम, इस शुभ मुहूर्त में पूजा से प्रसन्न होंगे नारायण और बरसेगी अनंत कृपा

आज हर जगह अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जा रहा है, इस बार गुरूवार के दिन पड़ने से इसका महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। इस खास दिन से जुड़े शुभ मुहूर्त और पूजा विधी के बारे में बताने जा रहे हैं

0

Anant Chaturdashi 2023: शास्त्रों में अनंत चतुर्दशी का दिन काफी शुभ और कल्याणकारी दिन बताया गया है। भाद्रपद माह की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है, आज पूरे देश में यह विशेष पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का खास महत्व है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन विष्णु जी को अंनत सूत्र बांधकर उनसे सारे संकट को हरने की प्रार्थना की जाती है। साथ ही इस बार गुरूवार के दिन पड़ने से इसका महत्व और भी अधिक बढ़ गया है। हम इस खास दिन से जुड़े शुभ मुहूर्त और पूजा विधी के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानें अनंत चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त

अनंत चतुर्दशी का यह शुभ दिन इस बार 28 सितम्बर 2023 को पड़ रहा है। यह तिथि 28 सितंबर को रात 6 बजकर 49 मिनट तक रहने वाली है, ऐसे में शुभ मुहूर्त में पूजा पाठ करके नारायण के खास दिन पर पूजा करके उनका आशीर्वाद पाया जा सकता है। साथ ही इस दिन गणपति विसर्जन की भी प्रथा है, वहीं कुछ खास बातों को करके इस दिन से फल प्राप्त किया जा सकता है।

नारायण की पूजा जीवन में आएगी सुख शांति

अनंद चौदस पर सुबह स्नान करके भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इस शुभ दिन पर आप व्रत आदि का भी संकल्प ले सकते हैं, वहीं पूजा करते समय नारायण को पीले फूल, फल और मिष्ठान आदि अर्पित करें और उनसे बेहतर भविष्य के लिए प्रार्थना करें। आप चाहें तो ‘श्री हरि विष्णु’ मंत्र की जाप भी कर सकते हैं इससे न केवल हर तरह के रोग खत्म हो जाते हैं बल्कि सुख की भी प्राप्ति होती है। शाम में दोबारा पूजा कर व्रत के पूरा होने पर भगवान भूल-चुक के लिए क्षमा मांग लें, यह व्रत विशेष फल देने वाला होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version