Wednesday, October 23, 2024
Homeधर्मAsadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर कालसर्प,शनि और पितर दोष से पल...

Asadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर कालसर्प,शनि और पितर दोष से पल में मिलेगी मुक्ति, बस करें ये छोटा सा काम

Date:

Related stories

Asadha Amavasya 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानि 18 जून को आषाढ़ अमावस्या है। इस दिन दान और पूजा-पाठ करने से जिंदगी के सबसे बड़े दोष हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं। इस दिन की हिंदू धर्म में बहुत मान्यता है। इन दोषों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आज के दिन इस तरह से करें पूजा। पितरों को अमावस्या का देव माना गया है। इस दिन पूजा करने से भक्तों के राहु-काल के दोषों में भी कमी देखने को मिलती है। इस आर्टिकल के जरिए आपको यह जाननें  मिलेगा , कि आज दिन नदीं में स्नान करने और दान करने से किन दोषों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें : इस दिन से प्रारंभ होगी Kawad Yatra 2023, जानिए कावड़ जल चढ़ाने की विशेष तिथियां

इन 3 महादोषों से आषाढ़ अमावस्या पर मिलती है मुक्ति

कालसर्प दोष से मिलता है छुटकारा

जिस भी इंसान की कुंडली में इस प्रकार का दोष है उन्हें कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ज्योतिषि के अनुसार जिस भी जातक की कुंडली भी इस कालसर्प का दोष होता है उसकी तरक्की में एक प्रकार की रुकावट देखने को मिलती है। इसके साथ ही वह या तो बिना संतान के रहता है या हमेशा के लिए संतान रोगी रहता है। इस दोष वाले इंसान काफी कर्जें में भी रहता है। इस दोष से मुक्ति पाने के लिए इंसान को शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए और साथ में मंत्र भी जपना चाहिए। ऐसा करने से उसका यह दोष जल्द खत्म होता है।

शनि के दोष से मिलती है मुक्ति

इस आषाढ़ अमावस्या में जिस भी इंसान की कुंडली में शनि की स्थिति खराब चल रही होती है। वह इस दोष से मुक्ति पाने के लिए  महीने में एक बार में आने वाली अमावस्या को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना है और साथ में हनुमान चालीसा का पाठ करना होता है। इस तरह से कुंडली में हो रहे शनि दोष से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही हिंदू धर्म के अनुसार शनि को अमावस्या की जन्म तिथि भी बताई गई है।

पितरों का दोष

पितरों का दोष सबसे बैकार दोषों में से एक माना जाता है। जिस भी इंसान की कुंडली में इस प्रकार के दोष पाए जाते हैं उनके परिवार में काफी आर्थिक तंगी देखी जाती है। संतान की सेहत पर इसका बुरा प्रभाव रहता है। इतना ही नहीं घर में खुशियां आने का नाम ही नहीं लेती है। ऐसे में इस दोष से हमेशा के लिए मुक्ति पाने के लिए आज के दिन पंड़ितों को भोजन खिलाएं , दान-पुण्य करें , कुत्तों , कौए और चीटीयों को खाना डालना चाहिए।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories