Home धर्म Brihaspativaar Vrat Ke Upay: भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार...

Brihaspativaar Vrat Ke Upay: भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के व्रत में इन चीजों को करें शामिल, खुल जाएगी बंद किस्मत

0
Brihaspati Ke Upay
Brihaspati Ke Upay

Brihaspativaar Vrat Ke Upay: हिंदू धर्म में दिनों का एक खास महत्व होता है। उसी हिंदू धर्म के अनुसार हर दिन एक खास भगवान को समर्पित होता है। जिस दिन भक्त उनकी विशेष पूजा-पाठ करते हैं और व्रत भी रखते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार जिस प्रकार मंगलवार का दिन पवन पुत्र हनुमान जी का होता है, ठीक उसी तरह आज यानि वीरवार का दिन भगवान विष्णु जी का खास होता है। आज के दिन भक्त भगवान विष्णु और बृहस्पति भगवान को प्रसन्न करने के लिए उनकी आराधना करते हैं। हर देवी-देवताओं का अपना कुछ पसंदीदा रंग और भोग होता है। पूजा के समय भक्त लोग उन्हीं चीजों का इस्तेमाल कर उनकी पूजा-पाठ करते हैं। भगवान विष्णु जी को पीला रंग अत्यधिक पसंद है, जिसके चलते आज के दिन व्रत रखने वाले भक्त पीले वस्त्रों को धारण करते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे विशेष चीजों के बारे में बताया जाएगा, जिसका आपको पूजा के दौरान इस्तेमाल करने से भगवान विष्णु बहुत खुश नजर आएंगे। आपकी पूजा से प्रसन्न होकर भगवान आपके सोए हुए भाग्य को चमका सकते हैं।

पूजा के दौरान मूर्ति को पीले वस्त्र पहनाएं

भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत पसंद है। ऐसे में भक्त पूजा के समय पीले वस्त्रों को धारण कर सकते हैं। न केवल भक्त बल्कि भगवान विष्णु की मूर्ति को भी अच्छे से साफ पानी से स्नान कराने के बाद पीले वस्त्र पहनानें चाहिए। उसके बाद ही आप आगे की पूजा विधि को शुरु कर सकते हैं।

पीले पकवान का भोग लगाएं

आज के दिन भगवान विष्णु को पीले पकवान का भोग चढ़ाना बहुत ही लाभदायी माना जाता है। भक्तों के द्वारा चढाएं गए पीले भोग को देख भगवान विष्णु बेहद खुश होते हैं। इसके अलावा भक्त को चने और गुड़ का भोग लगाना भी जरूरी होता है। पीले पकवान का प्रसाद बनाने से विष्णु भगवान भक्त की कुंडली में गुरु की स्थिती में बेहद सुधार करते हैं।

पूजा के दौरान पीले रंग के फूल चढाएं

भक्त को पूजा के समय पीले रंग के फूलों को भगवान विष्णु के चरणों पर अर्पित करना काफी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि भगवान विष्णु को पीले फूल बहुत ही अच्छे लगते हैं। आप पीले फूलों के अलावा अन्य फूल भी भगवान को चढ़ा सकते हैं। फूल चढ़ाने के बाद आप पूरे नियम अनुसार उनकी पूजा कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version