Thursday, October 24, 2024
Homeधर्मChaitra Navratri 2023: नौका की सवारी पर सबके जीवन में खुशियां भरने...

Chaitra Navratri 2023: नौका की सवारी पर सबके जीवन में खुशियां भरने आ रही हैं मां दुर्गा, जानें कलश स्थापन का शुभ मुहूर्त

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि का हिंदू धर्म में बेहद खास महत्व है। नवरात्रि के शुरू होते ही सभी लोग भक्ति में लीन हो जाते हैं और नौ दिनों तक मां की सेवा में समर्पित रहते हैं। इस चैत्र नवरात्रि की शुरुआत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा तिथि से हो रही है। वहीं इसी तिथि से हिंदू नव वर्ष की भी शुरुआत होती है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि इस वर्ष कब से हो रही है चैत्र नवरात्रि की शुरुआत और मां किस सवारी पर सवार होकर इस बार सभी के घरों में आ रही हैं।

जानें चैत्र नवरात्रि की तिथि

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 बुधवार से हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन 30 मार्च 2023 को होगा। इन नौ दिनों में सभी लोग मां दुर्गा की उपासना और भक्ति में लीन होंगे। वहीं मां की पूजा-अर्चना पूरे मन से करेंगे।

नौका पर सवार होकर आने वाली है मां दुर्गा

इस वर्ष 2023 में चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 से हो रही है। कहा जा रहा है, इस वर्ष मां दुर्गा नौका पर सवार होकर धरती पर आएंगी। वहीं ये मुहूर्त और सवारी सभी के लिए बेहद शुभ होने वाला है। मान्यताओं के अनुसार, कहा जा रहा है कि इस शुभ घड़ी में जितने भी भक्तजन मां दुर्गा की पूजा सच्चे मन से करेंगे, उन सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली है। सभी के जीवन से परेशानियों का अंत होने वाला है। इतना ही नहीं, भक्तों के जीवन में आ रही सभी मुसीबतें खत्म हो जाएंगी।

Also Read: HOLI: विलुप्त होते जा रहे फगुआ के फनकार, शहरों से ही नहीं गावों से भी गायब हो गए राग और ढोलक की थाप

जानें कलश स्थापन का शुभ मुहूर्त

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 से हो रही है। वहीं कलश स्थापन का शुभ मुहूर्त 22 मार्च की सुबह 06 बजकर 23 मिनट से हो रही है। वहीं इस शुभ मुहूर्त 7 बजकर 32 मिनट तक रहने वाला है। ये मुहूर्त कलश स्थापन के लिए सबसे शुभ मुहूर्त है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories