Home धर्म Chandra Grahan 2023: करवा चौथ से पहले लगेगा आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें...

Chandra Grahan 2023: करवा चौथ से पहले लगेगा आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें कब, कहां और किसे करेगा प्रभावित

ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है जिसका धार्मिक के साथ वैज्ञानिक महत्व भी होता है, ऐसे में साल का यह आखिरी ग्रहण किसे प्रभावित करने जा रहा हैं साथ ही इसे कहां और कैसे देखा जा सकता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

0
Chandra Grahan 2023:
Chandra Grahan 2023:

Chandra Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के बाद साल के खत्म होते हुए अब 28 अक्टूबर को आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, यह ग्रहण करवाचौथ से कुछ वक्त पहले अश्विन मास की शरद पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा हैं जिसे दुनिया के कई देशों में देखा जा सकेगा. बता दें कि ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है जिसका धार्मिक के साथ वैज्ञानिक महत्व भी होता है, ऐसे में साल का यह आखिरी ग्रहण किसे प्रभावित करने जा रहा हैं साथ ही इसे कहां और कैसे देखा जा सकता है इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण?

आपको बता दें कि इस बार का यह आखिरी चंद्र ग्रहण शरद पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है जिसे भारत में भी देखा जा सकेगा. इसके साथ ही यह ग्रहण नेपाल, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, चीन, ईरान, रूस, कजाकिस्तान, सऊदी अरब, सूडान जैसे तमाए एशिया के ज्यादातर देशों में दिखाई देने वाला है. भारत के सभी राज्यों और शहरों में साल का अंतिम चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा.

चंद्रग्रहण की टाइमिंग

यहां भारत के समय के हिसाब से यह चंद्र ग्रहण मध्यरात्रि के 01 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर 02 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. भारत में उस समय रात होने के चलते यह यहां भी दिखाई देगा और ज्योतिषिय गणनाओं के हिसाब से 12 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल भी यहां मान्य होंगे. सूतक काल का समय 28 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 05 मिनट से लगेंगे.

इस राशि पर लग रहा है ग्रहण

ज्योतिष के अनुसार ग्रहण सीधे तौर पर इंसान पर असर डालता है वहीं इस बार का यह आखिरी ग्रहण अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि में लगने जा रहा है, इसका मतलब है कि यह राशि इस बार सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाली है.  

कैसे देख सकते हैं चंद्र ग्रहण?

ग्रहण एक रोचक खगोलिय घटना है, अक्सर चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को देखने को लेकर लोगों में उत्साह रहता है मगर आपको बता दें कि इसे नंगी अंखों से बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए. साथ ही ग्रहण देखने के लिए केवल और केवल सोलर फिल्टर का ही प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा किसी भी असुरक्षित चीज से ग्रहण को देखना आंखों को काफी नुक्सान पहुंचा सकता है.   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version