Home धर्म Dhanteras 2023: भूलकर भी इस तरह की लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा न लाएं...

Dhanteras 2023: भूलकर भी इस तरह की लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा न लाएं घर, धन प्राप्ति के लिए जरूर बरतें ये सावधानी

Dhanteras 2023: दीपावली को खुशियों का त्योहार कहा जाता है और इस दिन पूजा के लिए मां लक्ष्मी और श्री गणेश की मूर्ति घर लाई जाती है। इसे खरीदने से पहले आप इस बात का जरूर ध्यान दें कि कौन सी मूर्ति घर लाना शुभ माना जाता है। स्थापना के समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

0
Dhanteras 2023

Dhanteras 2023: दीपावली पर मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है और ऐसे में घर में हर साल नई प्रतिमा विराजमान होती है। धनतेरस पर लोग घर की सुख समृद्धि और धन वैभव के लिए गणेश जी और लक्ष्मी जी की प्रतिमा खरीदने के लिए जाते हैं। इस बार दीपावली 12 नवंबर को मनाया जाएगा और एक बार फिर बाजारों में भीड़ है। खुशियों के इस त्यौहार में लक्ष्मी और गणेश पूजन की मान्यता है लेकिन मूर्ति खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अगर घर में खुशी और बरकत चाहिए तो कौन सी मूर्ति घर में लाएं यह जान लेना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं आखिर कैसी खरीदें लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति।

धनतेरस पर खरीदें मूर्ति

अगर ज्योतिष की माने तो दिवाली के लिए लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति हमेशा धनतेरस के दिन ही खरीदनी चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन घर में भगवान गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति लाना अत्यंत शुभ माना जाता है।

नहीं होनी चाहिए इस तरह की प्रतिमा

आप कई बार यह देख देखे होंगे कि गणेश जी और लक्ष्मी जी की एक साथ मूर्ति बनी हुई मिल जाती है। कभी-कभी लोग इस तरह की मूर्ति घर भी ले आते हैं लेकिन इसे खरीदते समय आप इस बात को जरूर ध्यान दें। कभी भी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा एक साथ नहीं होनी चाहिएl

इस मुद्रा में हो मूर्ति

दिवाली पूजन के लिए हमेशा गणेश जी और माता लक्ष्मी की मूर्ति लेते समय ध्यान रखें कि यह हमेशा बैठे हुए मुद्रा में हों।

गणेश जी की मूर्ति

खड़े मुद्रा में गणेश जी की मूर्ति कभी भी शुभ नहीं मानी जाती है। इसके अलावा गणेश जी की सूंड दाएं तरफ मुड़ी होनी चाहिए और दांत टूटा होना शुभ माना जाता है। गणेश जी के हाथ में लड्डू और पास में चूहा बना हो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

इस तरह की हो माता लक्ष्मी की मूर्ति

धनतेरस पर अगर आप लक्ष्मी की मूर्ति खरीदने के लिए जा रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी के हाथ से धन की वर्षा हो रही है। वहीं उल्लू की जगह हाथी या कमल पर विराज रही मां लक्ष्मी की मूर्ति आप घर लाएं और यह मिट्टी से बनी हो तो यह आपके घर में धन वर्षा करेगी।

टूटी मूर्ति की ना करें स्थापना

धनतेरस के दिन कभी भी टूटी हुई या खंडित मूर्ति ना खरीदें। अगर यह टूट जाए तो उसे पूजा में न शामिल करें। ध्यान रखें कि मिट्टी की बनी मूर्ति ही सबसे शुभ है।

Disclaimer – DNP INDIA हिंदी वेबसाइट अपने आलेख के माध्‍यम से किसी भी प्रकार के अंधविश्‍वास, अज्ञानता को बढ़ावा नहीं देता है। यहां सपनों से संबंधित किसी भी आर्टिकल में हम पाठकों की रुचि, जिज्ञासा को ध्‍यान में रखकर विभिन्‍न शास्‍त्रों, धर्मग्रंथों, मान्‍यताओं समेत कई अन्‍य माध्‍यमों से उपरोक्‍त जानकारी एकत्रित करके एवं आधारित सवाल-जवाब को प्रस्‍तुत कर रहे हैं। इसके पीछे उद्देश्य केवल सूचना प्रदान करना है। किसी भी रूप में इसकी सत्यता एवं सटीकता की हम पुष्टि नहीं करते हैं और न ही इसके प्रमाणिक होने की बात कहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Exit mobile version