Wednesday, October 23, 2024
Homeधर्मGupt Navratri 2023: इस बार के गुप्त नवरात्र में करें यह काम,...

Gupt Navratri 2023: इस बार के गुप्त नवरात्र में करें यह काम, माता रानी भर-भर कर देंगी आशीर्वाद

Date:

Related stories

Gupt Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रों की काफी ज्यादा महत्वता होती है। लोग इन नवरात्रों में माता रानी को अलग-अलग तरीकों से प्रसन्न करने की खूब कोशिश करते हैं। हिंदू पंचाग के अनुसार, साल में चार बार नवरात्रि आते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को केवल 2 ही नवरात्रियों के बारे में अधिक पता होता है, जिले बड़ी नवरात्री के नाम से भी जान जाता है। इसके अलावा दो नवरात्री और होते हैं जिन्हें गुप्त नवरात्री के नाम से भी जान जाता है। माघ और आषाढ़ महीने में गुप्त नवरात्रि मनाई जाती है। इस बार आने वाली गुप्त नवरात्री आज यानि 19 जून से शुरू होकर 28 जून को इनका समापन होगा। लोग इसमें काफी ज्यादा पूजा-पाठ करते हैं। चलिए आपको बताते हैं, माता रानी को किस तरह से प्रसन्न किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : इस दिन से प्रारंभ होगी Kawad Yatra 2023, जानिए कावड़ जल चढ़ाने की विशेष तिथियां  

घर की नकरात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कपूर और लौंग से करें आरती

इन गुप्त नवरात्रों में भक्तों को आरती के समय लौंग या कपूर से आरती करनी चहिए। ऐसा करने से घर का माहौल काफी अच्छा और पॉजिटविटी से भरा रहता है और पहले से घर में मौजूद नेगिवटी दूर चली जाती है।

सुहागने माता रानी को भेंट करें श्रृगांर

इन गुप्त नवरात्रियों में यदि शादी-शुदा महिलाएं यदि मां दुर्गा को श्रृगांर का सामान भेंट के पूर में चढ़ाती हैं। तो इसे माता रानी प्रसन्न होती है और अपने भक्तों को सदा सुहागन का आशीर्वाद देती है।

गोमती चक्र से बरसेगी लक्ष्मी

यदि आप इन गुप्त नवरात्रों में माता दुर्गा के चारों तरफ 9 गोमती चक्र लगाकर रखें दें। और इस नवरात्री के आखिरी दिन में इस गोमती चक्र को अपने स्थान से उठाकर एक लाल कपड़े से लपेटकर अपने धन वाले स्थान या तिजौरी में रख दें। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी पैसों की कोई कमी नहीं होगी।

माता को अर्पित करें लाल रंग का फूल

माता रानी का ला रंग काफी प्रिय होता है। ऐसे में आरती के दौरान माता को चढ़ने वाले फूल यदि लाल रंग के हो तो माता रानी अधिक पसंद होती है। और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती है। इसके साथ ही आरती के समय कपड़े भी लाल रंग के पहनने चाहिए ।

करियर के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के तरीके

इस गुप्त नवरात्री में माता दुर्गा की पूरे 9 दिन पूजा करने के बाद आखिरी दिन में कन्याओं को माखने वाली खीर खिलाना और जाते समय उन्हें दक्षिणा देने से माता रानी काफी प्रसन्न होती है। ऐसा करने से भक्तों के करियर में काफी ऊंचाई देखने को मिलती है।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories