Home धर्म Hariyali Teej 2023: पहली बार हरियाली तीज का व्रत रखने वाली महिलाएं...

Hariyali Teej 2023: पहली बार हरियाली तीज का व्रत रखने वाली महिलाएं इन बातों का रखें खास ध्यान,मिलेगा व्रत का पूरा फल

0
hariyali teej 2023
hariyali teej 2023

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पुरे भारत में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। खासकर उत्तरभारत में इस व्रत का खास महत्त्व है। इस दिन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती है। सुहागन स्त्रियां 16 शृंगार कर शिव और पार्वती की पूजा करती हैं। इस दिन महिलाएं तीज की कथा भी सुनती हैं। पूजा की विधि और पूजा में क्या-क्या सामग्री लगेगी इसके बारे में आप शायद जानती होंगी। मगर बहुत कम लोग हैं जो यह जानते होंगे की हमें इस दिन क्या-क्या करना चाहिए।

अगर आप पहली बार यह व्रत रख रहीं है तो आपको इन बातों की जानकारी विशेष तौर पर होनी चाहिए। अगर आप तीज के दिन इन खास बातों का ध्यान रखेंगी तो आपको व्रत का शुभ फल मिलेगा। तो चलिए इस आर्टिकल में हम जानते है की हरियाली तीज के खास दिन पर हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप इन खास बातों का ध्यान नहीं रखेंगी तो आपका व्रत पूर्ण नहीं माना जाएगा। तो चाहिए जानते है क्या है हरियाली तीज पर ध्यान रखने वाली बात।

करें संकल्प

हरियाली तीज के दिन सुबह स्नान के बाद भगवान शिव और पर्वती का ध्यान कर निर्जला व्रत का संकल्प ले। ऐसा यदि आप नहीं करती है तो आपको व्रत का फल नहीं मिलेगा। यदि आप निर्जला व्रत रखने में सक्षम नहीं है तो आप फलाहार व्रत रख सकती हैं।

16 शृंगार कर करें पूजा

तीज सुहागन महिलाओं का पर्व माना जाता है। इस दिन माँ पवर्ती को 16 श्रृंगार की चीजें अर्पित की जाती है। इस वजह से तीज कर रही महिलाओं को 16 शृंगार कर पूजा करनी चाहिए।

सुने तीज की कथा

तीज के दिन शिव और पार्वती की पूजा करने के बाद तीज की कथा जरूर सुने। कथा सुनने से आपको व्रत का फल मिलेगा।

सुहाग की चीजे करे दान

हरियाली तीज पर व्रत कर रही महिलाओं को सुहाग की चीजें दान करनी चाहिए। सुहाग की चीजें दान करने से आपको व्रत का शुभ फल मिलता है।

हरियाली तीज पर इन बातों का रखें खास ध्यान

आपको हरियाली तीज के दिन बड़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद लेना चाहिए। भूलकर भी बड़े-बुजुर्गों के लिए इस दिन अपशब्द का प्रयोग न करें। तीज का व्रत रखने वाली महिलाओं को सोना नहीं चाहिए। इससे आपको व्रत का फल नहीं मिलेगा। हरियाली तीज पर आपको हमेशा रंगीन कपड़ा धारण करना चाहिए। तीज के व्रत पर हमे काले रंग के वस्त्र को भूलकर भी धारण नहीं करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version