Home धर्म रामायण काल से जुड़ा है Jakhu Temple का इतिहास, अमिताभ बच्चन की...

रामायण काल से जुड़ा है Jakhu Temple का इतिहास, अमिताभ बच्चन की फैमली से है 108 फीट महाबली प्रतिमा का कनेक्शन

0

Jakhu Temple: शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ-साथ मशहूर पर्यटन स्थल भी है। शिमला में पर्यटकों के घूमने के लिए कई जगहें है जिनमे से एक है जाखू मंदिर। इस मंदिर की एक प्राचीन कहानी है और यहां पर स्थापित 108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति शिमला की शान का प्रतीक मानी जाती है,जिसे बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की बेटी ने बनवाया है।

क्या है मंदिर से जुड़ी प्राचीन किवदंती

प्राचीन कथाओं के अनुसार जब हनुमान जी लक्ष्मण जी के लिए संजीवनी बूटी लाने जा रहे थे तब रास्ते में उन्होंने जाखू पहाड़ी पर रुककर विश्राम किया था। पहाड़ी पर उनके पैरों के निशान भी हैं और इन्हीं पदचिन्हों की जगह पर मंदिर का निर्माण किया गया है। बताया जाता है ये मंदिर रामायण काल में बनाया गया था। मंदिर की सजावट गेंदे के फूलों से की जाती है और रोज सुबह 7 बजे हनुमान जी की आरती के बाद उन्हें रोट, हलवे और भंडारे का भोग लगाया जाता है। जाखू हिल्स शिमला की सबसे ऊंची पहाड़ी है। बता दें, जाखू मंदिर समुद्र तल से 8040 फुट की ऊंचाई पर स्थित है।

ये भी पढ़ें: Upcoming Web Series-Movies: इस हफ्ते मिलेगा मनोरंजन का महाडोज, ये फिल्में-सीरीज मचाएंगी धमाका

अमिताभ बच्चन की बेटी और दामाद ने करवाया था हनुमान जी की मूर्ति का निर्माण

जाखू मंदिर में स्थित हनुमान जी की 108 फीट ऊंची खड्गासन मूर्ति का निर्माण बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा और दामाद निखिल नंदा ने करवाया है। इस मूर्ति का उद्घाटन साल 2010 में तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने किया था। इस मौके पर अमिताभ बच्चन खुद अपने बेटे अभिषेक बच्चन के साथ मौजूद थे। हर दिन यहां भारी संख्या में श्रद्धालु आते है और प्राचीन मंदिर के दर्शन करते हैं।

जाखू मंदिर पहुंचने का रास्ता

जाखू मंदिर पहुंचने के लिए पैदल ही पहाड़ी पर बने सीढ़ियों के रास्ते जाना पड़ता है। जाखू मंदिर पहुंचकर अप्रतिम छटा देखने को मिलती है और यहां से पूरे शिमला शहर का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। बर्फबारी के मौसम में इस मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti पर इन चमत्कारी मंत्रों का करें जाप, सारी मनोकामनाएं होंगी पूरी

Exit mobile version