Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंशादी से पहले और बाद जनेऊ के धागे में क्यों होता हैं...

शादी से पहले और बाद जनेऊ के धागे में क्यों होता हैं फेरबदल, जानिए महत्व और नियम के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ

Date:

Related stories

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: बुध देव व गणेश भगवान की पूजा से पूर्ण होते हैं मंगल कार्य, पढ़ें व्रत कथा व आरती

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार बुधवार का दिन गणेश भगवान को समर्पित है। मान्यता है कि बुधवार के दिन गणपति भगवान की पूजा करने से भक्तों के सभी मंगल कार्य पूर्ण हो जाते हैं।

Shani Chalisa Lyrics: शनि देव की अराधना से मिलती है कष्टों से मुक्ति, यहां पढ़ें चालीसा

Shani Chalisa Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार शनिवार के दिन भगवान शनि देव (Shani Dev) की अराधना करने से भक्तों को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है।

Santoshi Mata Ji Ki Aarti Lyrics: संतोषी माता की पूजा से होता है भक्तों का कल्याण, यहां पढ़ें आरती

Santoshi Mata Ji Ki Aarti Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार मां संतोषी की उपसना के लिए शुक्रवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। मान्यता है कि इस खास दिन पर संतोषी मां की पूजा करने से भक्तों को धन-धान्य के साथ सुख-संपदा की प्राप्ति होती है।

Janeu Rules: हिंदू धर्म में जनेऊ पहनने का काफी महत्व है। जनेऊ उपनयन संस्कार के बाद पहना जाता है और यह जन्म के बाद एक महत्वपूर्ण संस्कार माना जाता है जिसके बिना पुरुषों की शुद्धि नहीं होती है। पूरी तरह से शुद्ध होने के लिए जनेऊ करना बेहद जरूरी है। आपको यह जानकारी हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि इससे काफी फायदे भी हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि जनेऊ के धागे में शादी से पहले और शादी के बाद क्यों फेरबदल किए जाते हैं। जहां पहले तीन धागे का जनेऊ पहना जाता है तो शादी के बाद 6 धागे का। आइए जानते हैं क्यों।

आखिर क्यों होते हैं शादी के बाद 6 धागे

उपनयन संस्कार का हिंदू धर्म में बहुत ही महत्व है और 16 संस्कारों में से यह एक संस्कार है। इसे पहनने को लेकर काफी नियम बनाए गए हैं। जहां शादी से पहले जनेऊ के तीन धागे लपेटे जाते हैं तो शादी के बाद ये 6 हो जाते हैं। दरअसल शादी से पहले तीन सूत्र के मायने होते हैं वहीं बाद में तीन धागे स्वयं के तो तीन धागे पत्नी के बताए गए हैं। ब्रह्मचारी के लिए तीन धागे वाला जनेऊ होता है।

जनेऊ के मायने और महत्त्व

जनेऊ के तीन सूत्रों की बात करें तो इसमें पहले धागा त्रिमूर्ति यानी ब्रह्मा विष्णु और महेश के प्रतीक होते हैं। तो दूसरा धागा देवऋण पितृऋण और ऋषिऋण को दर्शाता है तो वहीं तीसरा सत्व, रज, तम तीनों गुना को दिखाता है।

जनेऊ धारण करने के नियम

  • जनेऊ धारण करने वाले लोग मल मूत्र विसर्जन के दौरान दाएं कान पर चढ़ा लें।
  • हाथों को अच्छे से साफ करने के बाद ही कान से जनेऊ उतारे ताकि जनेऊ अपवित्र ना हो सके।
  • जनेऊ टूट गया हो या गंदा हो गया है उसको उसे बिना देर किए बदल लेना चाहिए।
  • निकाल लेने के बाद इसे दोबारा नहीं पहन सकते जब तक कि आप उसे बदल ना लें।
  • धारण करने वाले लोगों को कोई भी अपवित्र काम नहीं करना चाहिए।
  • जन्म या मरण सूतक लगने के बाद इसे यथाशीघ्र बदल लें।

जनेऊ पहनने के स्वास्थ्य लाभ

  • कहा जाता है कि जनेऊ के हृदय के पास से गुजरने के कारण ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलता है और ऐसे में हृदय रोग की संभावनाएं कम होती है।
  • जनेऊ को धारण करने वाले लोगों में पेट के रोगों के होने की संभावना कम होती है।
  • मल-मूत्र विसर्जन में कोई तकलीफ नहीं होती है। इसकी वजह से एसिडिटी और अपच, कब्ज की समस्या नहीं होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories