Wednesday, October 23, 2024
Homeधर्मइस दिन से प्रारंभ होगी Kawad Yatra 2023, जानिए कावड़ जल चढ़ाने...

इस दिन से प्रारंभ होगी Kawad Yatra 2023, जानिए कावड़ जल चढ़ाने की विशेष तिथियां

Date:

Related stories

Kawad Yatra 2023: हर साल सावन के महीने में कावड़ यात्रा की जाती है। ऐसे में सावन के महीने में सभी शिव भक्त शिव की भक्ति में लीन हो जाते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, सावन में कांवड़ यात्रा का बहुत अधिक महत्व है। ऐसा माना जाता है कि, ये महीना शिव की पूजा के लिए बेहद शुभ होता है। ऐसे में सावन और पुरुषोत्तम मास का अद्भुत संयोग शिव की पूजा के लिए विशेष फलदाई साबित होगा। सावन के पावन महीने में सभी शिव भक्त गंगा नदी से जल लेकर कावड़ में भरकर भगवान शिव पर जल चढ़ाने के लिए पवित्र शिव धाम जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए यह बताने वाले हैं कि, इस साल किस दिन से कावड़ की शुभ यात्रा शुरू होगी।

इस दिन से शुरू होगी कावड़ यात्रा 2023

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, सावन के पावन महीने में शिव भक्त भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं। हर साल सावन के महीने में चार या पांच सोमवार पढ़ते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा। इस साल पूरे 8 सोमवार पढ़ रहे हैं। यही कारण है कि इस साल का सावन महीना शिव भक्तों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा बताया जा रहा है कि, इस साल कावड़ यात्रा 4 जुलाई 2023 मंगलवार के दिन शुरू होगी। वही इसका समापन 31 अगस्त 2023 गुरुवार के दिन जाएगा।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

कावड़ जल चढ़ाने की विषेश तिथियां

वैसे तो सावन महीने का हर दिन पवित्र माना जाता है। ऐसे में आप इस महीने किसी भी दिन भगवान शिवजी को जल चढ़ा सकते हैं लेकिन प्रदोष और शिवरात्रि का दिन कावड़ जल चढ़ाने के लिए सबसे शुभ माना जाता है। इसी के साथ आपको बता दें कि, इस साल 2 शिवरात्रि पड़ रही है। एक 15 जुलाई को वहीं दूसरी 14 अगस्त को। वही चार प्रदोष व्रत भी इस साल पड़ेंगे पहला प्रदोष व्रत 4 जुलाई, वही दूसरा 30 जुलाई ,तीसरा 13 अगस्त और चौथा 28 अगस्त को पड़ेगा ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी दिन जल चढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories