Home धर्म Lord Hanuman Names Chant: हनुमान जी के इन 5 दिव्य नामों से...

Lord Hanuman Names Chant: हनुमान जी के इन 5 दिव्य नामों से दूर होते हैं सभी कष्‍ट व मिट जाता है भय, केवल बोलने भर से मिलती है हर संकट से मुक्ति

धर्म ग्रंथों के अनुसार हनुमान जी को अष्ट सिद्धी और नव निधी का स्वामी भी कहा जाता है, ऐसे में उनके कई सारे नाम है जिनमें से कुछ का जाप संकटों को हर कर समस्त पापों से मुक्ति दिलाता है. आज उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं

0

Lord Hanuman Names Chant: हिंदू मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को कलयुग का देवता कहा गया है, उनका नाम लेने भर से ही हर तरह के संकट तल जाते हैं. वहीं हनुमान जी का संबंध रामायण से है जहां उनका बल और पराक्रम के बारे में पता चलता है, साथ ही श्री राम के लिए उनके अनन्य प्रेम और आस्था के बारे में भी जानकारी मिलती है. ग्रंथों के अनुसार हनुमान जी को अष्ट सिद्धी और नव निधी का स्वामी भी कहा जाता है, ऐसे में उनके कई सारे नाम है जिनमें से कुछ का जाप संकटों को हर कर समस्त पापों से मुक्ति दिलाता है. आज उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं-

पवनपुत्र है दिव्य नामों में से एक

हनुमान जी को पवन पुत्र भी कहा जाता है, ग्रंथों में उनकी चाल इतनी तेज बताई गई है जो पल भर में यहां से वहां जा सकते हैं. उनका यह नाम अपनेआप में ही काफी खास है जिसे भजने से कल्याण होता हैं.

महाबली दिलाते हैं संकट से मुक्ति

आपको बता दें कि हनुमान जी को महाबली भी कहा जाता है, यह नाम उनके असीम बल को देखते हुए रखा गया है. रामायण के अनुसार महाबली में अपनी शक्तियों से बड़ा समुद्र लांघ लिया था साथ ही संजीवनी बूटी के लिए पूरा पर्वत भी वही लाए थे.

संकट मोचन दूर करते हैं सभी पीड़ा

हनुमान चालीसा में संकट मोचन शब्द का खासतौर पर उल्लेख मिलता है, मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी भूच पिचास आदि खतरों से भी मुक्ति दिलाने वाले देवता है. वो अपने भक्तों की सभी परेशानियों को दूर करते है इसलिए उनके मंत्रों और नामों का भी जाप करना चाहिए.

अंजनीपुत्र करते हैं कल्याण

धर्म ग्रंथों में हनुमान जी की माता का नाम अंजना बताया गया है इसलिए उन्हें अंजनी पुत्र भी कहा जाता है. उनका नाम भजने से सुख और शांति मिलती है.

बजरंगी नाम है काफी खास

हनुमान जी को बजरंगी भी कहा जाता है, इसका अर्थ होता है वज्र की तरह विशाल और मजबूत. हनुमान जी की शक्तियों को देखते हुए उन्हें यह नाम दिया गया है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version