Wednesday, October 23, 2024
Homeधर्मHoli पर इन बातों का खास ध्यान रखें नव विवाहिता, वरना सुख...

Holi पर इन बातों का खास ध्यान रखें नव विवाहिता, वरना सुख समृद्धि के साथ खतरे में पड़ सकती है शादी-शुदा जिंदगी

Date:

Related stories

होली पर बॉसी लुक में एन्जॉय करती दिखीं Priyanka Chahar Choudhary, एक्साइटमेंट में कह दी दिल की बात

Priyanka Chahar Choudhary: रंगों के इस त्यौहार का खुमार सेलेब्स पर खूब देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में प्रियंका होली सेलिब्रेशन को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। वीडियो में इस बात का खुलासा करती हुई नजर आई कि उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। यह वीडियो काफी चर्चा में है।

Holi 2023 in Uttarakhand: CM Dhami बोले- उत्तराखंड बनेगा सर्वश्रेष्ठ राज्य, हरीश रावत का वीडियो वायरल

Holi 2023 in Uttarakhand: सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी है। वहीं, हरीश रावत के डांस का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

Holi 2023 in UP: हर ओर बिखरे होली के रंग, CM Yogi ने कही ये बात

Holi 2023 in UP: होली के पावन त्योहार पर सीएम आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। साथ ही लोगों से अपील भी की है।

Holi 2023 पर रक्षा मंत्री Rajnath Singh का ये डांस आपने देखा क्या, Video Viral

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। अमेरिकी विदेश वाणिज्य मंत्री के साथ बीजेपी के कई नेताओं ने दी होली की बधाई।

Holi 2023 in MP: CM Shivraj ने गाए फाग के गीत, काव्यात्मक अंदाज में दी बधाई

Holi 2023 in MP: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने काव्यात्मक अंदाज में प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाए और बधाई दी है।

Holi 2023:   होली का त्योहार नजदीक आ गया है। घरों में इसको लेकर तैयारियां भी तेज हो गई है। ऐसे में इस त्यौहार के शुरू होने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों के ध्यान देने से घर में सुख- समृद्धि आती है। हिंदू धर्म में होली का त्योहार धार्मिक तरीके से भी बहुत शुभ माना जाता है। हर साल आने वाली इस होली के पहले होलिका दहन होता है उसके बाद हम रंगों के इस त्योहार को मनाते हैं।

इस बार होली 7 मार्च को है ऐसे में पूर्णिमा के दिन पड़ने वाला यह त्योहार हमारी जिंदगी में कई खास चीजें लेकर आता है। इन खास चीजों का नवविवाहितों को विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। अगर नव विवाहिता लड़कियां इन खास चीजों का ध्यान नहीं देती हैं तो भविष्य में उन्हें काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि होली के दिन नव विवाहिता लड़कियों को कौन – कौन से कामों का विशेष ध्यान देना चाहिए।

कपड़ों के रंगों का रखें विशेष ध्यान

होली का त्योहार हमारी जिंदगी में खुशियां लेकर आता है। ऐसे में इस दिन दुल्हनों को अपने कपड़ों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। अगर किसी लड़की की नई – नई शादी हुई है तो उन्हें काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। हिंदू धर्म में काले रंग को अशुभ का प्रतिक माना गया है। विद्वानों का कहना है कि अगर लड़कियां काले रंग का कपड़ा पहनती हैं तो घर से सुख समृद्धि चली जाती है। वहीं इस त्योहार के दिन नवविवाहिता को सफेद कपड़े पहनने से भी परहेज करना चाहिए। होली के दिन पीला या फिर लाल कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें: सेल से पहले ही यूजर्स की चमकी किस्मत XIAOMI 13 PRO पर मिल रही 10000 की भारी छूट

ससुराल में न खेलें होली

होली के त्योहार को कभी भी नव विवाहिता को अपने ससुराल में नहीं मानना चाहिए। हिंदू धर्म में यह कहा गया है कि अगर नव विवाहिता होली का त्योहार अपने ससुराल में मनाती है तो उसके घर की सुख – शांति को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। नव विवाहिता को पहली होली के बाद ही ससुराल में होली खेलना चाहिए।

Also Read: HOLI: विलुप्त होते जा रहे फगुआ के फनकार, शहरों से ही नहीं गावों से भी गायब हो गए राग और ढोलक की थाप

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories