Thursday, October 24, 2024
Homeधर्मHariyali Teej 2023 पर महिलाएं पति के सिर से साढ़ेसाती के प्रभाव...

Hariyali Teej 2023 पर महिलाएं पति के सिर से साढ़ेसाती के प्रभाव को करें कम, बस करने होंगे ये आसान उपाय

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Hariyali Teej 2023: हिंदू धर्म में हरियाली तीज के त्यौहार की काफी ज्यादा मान्यता है। हर कोई इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाता है। ऐसे में आपको बता दें कि, हर साल तीज का त्योहार सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। ऐसे में इस साल ये व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रख सकती है। वही भगवान शिव और पार्वती के विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन विवाहित महिलाएं जो भी पूजा पाठ करती है उसका पुण्य उसके परिवार और पति को मिलता है। ऐसे में अगर आप इस त्यौहार के दिन अपने पति को साढ़ेसाती के प्रकोप से बचाना चाहती है तो उसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे।

काली गाय और कुत्ते खिलाएं ये चीजें

इस लिस्ट में सबसे पहले उपाय काली गाय और कुत्ते का आता है। आपको बता दें कि, इस साल हरियाली तीज का त्योहार शनिवार को पड़ रहा है। ऐसे में आप इस दिन शनि देव को खुश करने के लिए काली गाय या फिर काले कुत्ते को तेल में चुपड़ी रोटी पर गुड़ रखकर खिला सकते हैं। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव से राहत मिलती है।

शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीज

इसी के साथ आपको बता दें कि, तीज के त्यौहार में भगवान शिव की पूजा की जाती है। ऐसे में अगर आप हरियाली तीज पर महादेव की पूजा करके उनके शिवलिंग पर उड़द की दाल अर्पित करेंगे तो इससे आपके परिवार और पति पर शनि का अशुभ प्रभाव दूर होजाएगा।

हरियाली तीज पर दान करें ये चीजें

हरियाली तीज के दिन अगर आप दान करेंगे तो इसका कई गुना पुण्य आपको मिलेगा। ऐसे में आप इस हरियाली तीज पर दाल, काला कपड़ा, काले तिल और काले चने का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से भगवान शनि की कृपा आप पर बनी रहेगी।

इस तरह करें साढ़ेसाती को करें कम

दरअसल साढ़ेसाती में इंसान को आर्थिक व सामाजिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर आप इस चीज से बचना चाहते हैं तो हरियाली तीज के दिन एक पानी वाला नारियल को अपने पति के सर से 21 बार-बार कर किसी देवस्थान में अग्नि में जला दे। ऐसा काम से कम आप पांच शनिवार तक करें इसके बाद आपको साढ़ेसाती का प्रभाव कम होता हुआ नजर आएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories