Home धर्म Parivartini Ekadashi 2023: पापों से मुक्ति दिलाता है परिवर्तनी एकदशी का व्रत,...

Parivartini Ekadashi 2023: पापों से मुक्ति दिलाता है परिवर्तनी एकदशी का व्रत, भगवान विष्णु को ऐसे करें प्रसन्न

परिवर्तनी एकादशी भाद्रपद माह की एकादशी तिथि को मनाई जाती है इस बार यह 25-26 सितम्बर को पड़ रही है. ऐसे में भगवान की पूजा अर्चना से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है जिससे आने वाले जीवन से खुशियां मिलें

0

Parivartini Ekadashi 2023: हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु को तीनों लोकों का स्वामी और कर्म फल दाता बताया गया है. साल में इन्हें प्रसन्न करने के लिए कई दिन होते हैं परिवर्तनी एकादशी भी ऐसा ही एक खास दिन है. परिवर्तनी एकादशी भाद्रपद माह की एकादशी तिथि को मनाई जाती है इस बार यह 25 26 सितम्बर को पड़ रही है. ऐसे में भगवान की पूजा अर्चना से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है, जिससे आने वाले जीवन से खुशियां मिलें.

इसलिए खास है परिवर्तनी एकादशी

परिवर्तनी एकादशी का व्रत काफी शुभ और कल्याणकारी माना जाता है, मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान विष्णु सोते हुए अपनी करवट बदलते हैं इसलिए इसे भाग्य पलटने वाला दिन भी माना जाता है. आप भी इस शुभ दिन पर भगवान विष्णु से अपनी मनोकामना करते हुए उपवास रख सकते है, आइए जानते हैं कि विष्णु इन चीजों से प्रसन्न होते हैं.

उपवास करने का लें प्रण

भगनाव विष्णु काफी उदार हैं उन्हें याद करते हुए इस खास दिन पर सुबह नहा धोकर पूजा करते हुए व्रत करने का संकल्प लें. साथ ही पूरे दिन वक्त मिलने पर उन्हीं के मंत्रों का जाप करते रहें.

व्रत की कथा पढें और दूसरो को सुनाएं

कथा के बिना व्रत अधुरा माना जाता है इसलिए उपवास करने वाले जातरकों को परिवर्तनी एकादशी से जुड़ी कथा जरूर पढनी चाहिए. इसके साथ जब आप इस कथा को दूसरो को सुनाते हैं तो आधे पाप खत्म हो जाते हैं इसलिए दूसरों को भी सुनानी चाहिए.

पूजा कर आरती करें

परिवर्तनी एकादशी पर भगवान विष्णु की विधी विधान से पूजा करके उनकी आरती उतारनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार में सम्पन्नता आती है और जीवन के पापों से मुक्ति मिलती है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version