Home धर्म Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के रिश्ते को मज़बूत करेंगी थाली में रखी...

Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के रिश्ते को मज़बूत करेंगी थाली में रखी ये चीज़ें, बना रहेगा प्रेम और ख़ुशहाली

Raksha Bandhan 2023 पर बहनें अपने भाइयों के लिए ख़ुशी के साथ पूजा की थाल तैयार करती हैं। ऐसे में अगर आपकी थाल में यह चीज़ें नहीं होंगी तो आपकी पूजा अधूरी रह जाएगी। इसी को देखते हुए हम आपके लिए उन चीज़ों की लिस्ट लाए हैं जिन्हें आपको अपनी थाली में ज़रूर रखना चाहिए।

0
Getty Images

Raksha Bandhan 2023: सालों से रक्षाबंधन का त्योहार भाईयों द्वारा बहनों की रक्षा के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा धागा बांधकर उनसे रक्षा का वचन लेती हैं। इस बार यह त्योहार पूरे भारतवर्ष में 30 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं इस दौरान बहनें अपने भाइयों के लिए बाज़ार से सुंदर राखियां लाती हैं और पूजा की थाली में उन्हें सुंदर तरीक़े से सजाकर अपने भाई की कलाई पर सजाती हैं। लेकिन रक्षाबंधन पर केवल थाल में राखी और तिलक रखना ही काफ़ी नहीं होता बल्कि इसके साथ-साथ कई और चीज़ें भी होती हैं जिन्हें इस दिन थाल में रखना बेहद शुभ होता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताना चाहते हैं जो आपको अपनी पूजा की थाल में ज़रूर रखनी चाहिए। 

Rakshabandhan 2023 पर ऐसे सजाएं पूजा की थाली

चांदी की थाली से करें Raksha Bandhan 2023 की शुरुआत 

चांदी की थाली केवल रक्षाबंधन ही नहीं बल्कि हर शुभ दिन पर पूजा के लिए इस्तेमाल की जाती है। ऐसा माना जाता है कि चांदी की थाली में किए गए कार्य हमेशा शुभ होते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि इस रक्षाबंधन आप पूजा के लिए चांदी की थाली ही इस्तेमाल करें। अगर आपके पास चांदी की थाली नहीं है तो आप स्टील की थाली पर सूती कपड़ा बांधकर या उसपर केले के पत्ते लगाकर उसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

रोली से करें थाली सजाने की शुरुआत 

पूजा के लिए सबसे ज़रूरी होता है तिलक यानी की रोली। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार तिलक लगाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होती है। ऐसे में रक्षाबंधन की थाल सजाते वक्त उसमें रोली रखना ना भूलें। 

थाली में रखें कच्चे चावल 

तिलक के बाद जो दूसरी चीज़ आपको अपनी थाल में सजानी है वह है कच्चे चावल। कहा जाता है कि तिलक के बाद कच्चे चावल माथे पर लगाने से सभी बुरी शक्तियां दूर हो जाती हैं। इसके साथ ही ऐसा करने से जीवन में अत्यंत शांति और ख़ुशहाली भी रहती है। मगर याद रखें कि चावल हमेशा बासमती ही लें क्योंकि टूटे हुए चावलों को कभी भी पूजा के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

दिया और बाती को न भूलें

किसी भी कार्य से पहले दिया जलाना बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही दिया जलाने से सकारात्मकता आती है, इसीलिए रक्षाबंधन की थाली में दिया रखना भी बेहद ज़रूरी होता है। कहा जाता है कि दिया जलाकर अपने भाई की आरती करने से दोनों के बीच प्यार बना रहता है और रिश्ते में सुख शांति आती है।

भाई के लिए रखें सुंदर राखी 

रक्षाबंधन का त्योहार हो और थाली में राखी ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। राखी, जिसे भाइयों के लिए रक्षा धागा माना जाता है, भाई और बहन के बीच के रिश्ते को मज़बूती से जोड़कर रखती है। इसी को देखते हुए रक्षाबंधन के खास मौक़े पर आप अपनी पूजा की थाली में बाक़ी सभी चीज़ों के साथ राखी भी ज़रूर रखें। 

मिठाई खिलाकर होगा शुभ कार्य पूरा

मिठाई का काम रिश्तों में मिठास घोलना होता है। किसी भी शुभ कार्य को करने के बाद लोग अक्सर मिठाई खिलाकर ख़ुशी मनाते हैं। ठीक उसी तरह रक्षाबंधन की थाली में मिठाई बेहद ज़रूरी होती है। इस दिन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के बाद आप उसका मुंह मीठा कराना ना भूलें और अपने रिश्ते में मिठास बनाए रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version