Home धर्म Sawan 2024: सावन में महादेव को प्रसन्न करने के लिए इस तरह...

Sawan 2024: सावन में महादेव को प्रसन्न करने के लिए इस तरह करें पूजा, रखें इन बातों का खास ख्याल

Sawan 2024: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस तरह करें शिव जी की पूजा, कुछ चीजों का खास ख्याल रखना है जरूरी ताकि आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो।

0
Sawan 2024
Sawan 2024

Sawan 2024: सावन का महीना 22 जुलाई सोमवार से प्रारंभ हो चुका है और ऐसे में इस खास महीने को भगवान शिव का महीना कहा जाता है। इस बार सावन का महीना इसलिए भी खास है क्योंकि पहला दिन सोमवार पड़ा है और ऐसे में भक्त जनों के लिए यह बेहद उत्साह दिख रहा है। माना जाता है कि सच्ची आस्था से अगर कोई इस महीने में भगवान शिव को ध्यान करें और पूजा अर्चना करें तो उसकी हर मनोकामना पूरी होती है। ऐसे में शिव जी को प्रसन्न करने के लिए आप उनकी पसंदीदा वस्तुएं उन्हें चढ़ाई और बिना विघ्न के पूजा अर्चना करें। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करें सावन में पूजा।

इस तरह करें पूजा

भोलेनाथ का अभिषेक

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भोलेनाथ का गंगाजल और पंचामृत से अभिषेक करें।

साफ कपड़े पहने

सुबह उठकर नहाने के बाद इस बात का खास ख्याल रखें की पूजा के दौरान साफ कपड़े पहने।

ये चीजें चढ़ाएं

भगवान शिव की पसंदीदा चीज पूजा के दौरान उन्हें जरुर चढ़ाएं जैसे धतूरा, बेलपत्र, भांग, चंदन, केसर, इत्र, शक्कर, अक्षत, गंगाजल, शहद, घी, दही, और फूल शिव जी को अत्यंत प्रिय है।

इस रंग के फूल

आप लाल या फिर सफेद फूल भगवान शिव को अर्पण करें इससे उनकी विशेष कृपा आप पर होगी।

मंत्रो का जाप

पूजा के दौरान शिव जी के मंत्रो का जाप करें और ओम नमः शिवाय जरूर बोलें। पूजा के दौरान अगर आपसे कोई गलती हो गई है तो आरती करना बिल्कुल भी ना भूलें। शिवजी चालीसा पढ़ कर आरती जरूर करें।

मंदिर में दीप जलाएं

इस बात का खास ख्याल रखें कि स्नान करके मंदिर में दीप जलाएं और इस बात का खास ख्याल रखें। आप सावन के महीने में रुद्राक्ष की माला धारण करें।

दिशा का ध्यान

भगवान शिव की पूजा अगर आप शाम में करें तो पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करना चाहिए और अगर सुबह कर रहे हैं तो पूर्व दिशा की तरफ।

इन बातों का रखें खास ख्याल

  • कहा जाता है कि सावन के महीने में शिव जी की कृपा पाने के लिए पूजा के बाद मांस, शराब, लहसुन, प्याज आदि का सेवन नहीं करें। सात्विक भोजन भगवान शिव को काफी प्रिय है।
  • शिवजी की पूजा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें तुलसी के पत्ते, हल्दी, सिंदूर, केतकी के फूल, नारियल और शंख ना चढ़ाएं क्योंकि शिवजी इससे रुष्ट हो जाते हैं और यह वर्जित माना जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version