Home ख़ास खबरें Surya Grahan 2024: गर्भवती महिलाएं इन खास बातों का रखें ख्याल; जानें...

Surya Grahan 2024: गर्भवती महिलाएं इन खास बातों का रखें ख्याल; जानें समय सीमा, सूतक काल व अन्य तमाम सवालों के जवाब

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को इस वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण लगेगा। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को कई विशेष बातों का ख्याल रखना होगा।

0
Surya Grahan 2024
सांकेतिक तस्वीर

Surya Grahan 2024: वर्ष 2024 का अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन लगना है। ऐसे में इस तय समयावधि के दौरान गर्भवती महिलाओं को खास तौर पर कई सावधानियां बरतनी होती हैं। सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं।

जैसे ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए? यदि घर में कोई मरीज है तो वो ग्रहण काल के दौरान वो क्या करे? भारत में सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse Timing in India) की समयावधि क्या है? क्या सूर्य ग्रहण भारत (Surya Grahan in India) में भी दिखाई देगा? इस तरह के तमाम सवाल लोगों के ज़हन में हैं। ऐसे में आइए हम आपको बारी-बारी से सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करते हैं।

Surya Grahan 2024 के दौरान गर्भवती महिलाएं क्या करें?

सूर्य ग्रहण के दौरान महिलाएं कुछ खास बातों का ध्यान रखें। जैसे कि ग्रहण काल के दौरान वे नुकीली चीजों का प्रयोग न करें। इसमें चाकू, कैंची, सुई-धामा आदि जैसे वस्तु हैं। मान्यता है कि ग्रहण काल के दौरान नुकीली वस्तुओं का इस्तेमाल करने से इसका दुष्प्रभाव बच्चे पर पड़ सकता है। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं ग्रहण काल (Surya Grahan 2024) के दौरान नींद लेने से बचें। वहीं सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए महिलाएं धार्मिक मंत्रों का जाप करें।

मरीजों के लिए खास सलाह

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) के दौरान यदि आपके घर में कोई मरीज है उसके लिए खास बचाव जरूरी है। संभव हो ते मरीज को ग्रहण काल के दौरान नींद न लेने दें और उन्हें मन ही मन देवी-देवता का ध्यान करने को कहें। इसके अलावा मरीजों को किताब दें ताकि वे उसका अध्ययन कर ग्रहण काल से आसानी से पार पा सके।

क्या भारत में भी दिखेगा सूर्य ग्रहण?

Surya Grahan 2024 दुनिया के कई देशों में दिखेगा। इसमें उरुग्वे, पेरू, न्यूजीलैंड, अमेरिका, परागुआ, अर्जेंटीना, मैक्सिको, चिली, टोंगा, इक्वेडोर, ब्राजील और फिजी जैसे देश हैं। ऐसे में यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा।

Surya Grahan 2024 की टाइमिंग क्या होगी?

वर्ष 2024 में पितृ अमावस्या की रात को लगने वाला सूर्य ग्रहण कुल 6 घंटे 4 मिनट तक रहने वाला है। समय की बात करें तो सूर्य ग्रहण का पहर 2 अक्टूबर की रात 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा जो कि 3 अक्टूबर गुरुवार को तड़के सुबह 3 बजकर 17​ मिनट पर खत्म होगा। ऐसे में इस ग्रहण काल के दौरान सूतक रहेगा।

Exit mobile version